Advertisement

यूपी 13 निर्वाचन क्षेत्रों में चौथे चरण के मतदान के लिए तैयार, 130 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 13 संसदीय सीटों पर सोमवार को मतदान होगा, जिसमें सभी की...
यूपी 13 निर्वाचन क्षेत्रों में चौथे चरण के मतदान के लिए तैयार, 130 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 13 संसदीय सीटों पर सोमवार को मतदान होगा, जिसमें सभी की निगाहें प्रतिष्ठित कन्नौज सीट पर हैं, जहां से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं।

इस दौर में मैदान में एक अन्य प्रमुख उम्मीदवार केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी हैं, जो खीरी से चुनाव लड़ रहे हैं। शाहजहाँपुर (एससी), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (एससी), मिश्रिख (एससी), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (एससी), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराईच (एससी) में मतदान होगा।

इस चरण में कुल 130 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 13 चुनावी सीटों में से, कन्नौज में सपा प्रमुख और मौजूदा भाजपा सांसद सुब्रत पाठक के बीच मुकाबला होगा, जबकि उन्नाव में मौजूदा भाजपा सांसद साक्षी महाराज (स्वामी सचिदानंद हरि साक्षी) का मुकाबला सपा के अन्नू टंडन (उन्नाव से पूर्व लोकसभा सदस्य) से है।

टंडन ने 2014 और 2019 में साक्षी महाराज के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन दोनों बार हार गए थे। उन्होंने 2009 में कांग्रेस के टिकट पर उन्नाव लोकसभा सीट जीती थी।

चौथे चरण में जिन 13 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है, उनमें से भाजपा ने 11 मौजूदा सांसदों को टिकट देकर उन पर भरोसा जताया है, जबकि कानपुर से नए उम्मीदवार रमेश अवस्थी और बहराइच-एससी सीट से आनंद कुमार को मैदान में उतारा है।

इंडिया गठबंधन में, एसपी ने इस चरण में 11 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि दो सीटों - कानपुर (आलोक मिश्रा) और सीतापुर (राकेश राठौर) - पर कांग्रेस के उम्मीदवार मैदान में हैं।

भाजपा के चार उम्मीदवार - केंद्रीय मंत्री टेनी (खीरी), रेखा वर्मा (धौरहरा), मुकेश राजपूत (फर्रुखाबाद) और देवेन्द्र सिंह उर्फ भोले (अकबरपुर) की नजर हैट्रिक पर है। जबकि राजेश वर्मा सीतापुर से पांचवीं बार चुनाव जीतने पर नजर गड़ाए हुए हैं।

अशोक कुमार रावत और राम शंकर कठेरिया क्रमशः मिश्रिख (एससी) और इटावा (एससी) से चौथे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं। हरदोई (एससी) से मौजूदा सांसद जय प्रकाश और उन्नाव से निवर्तमान सांसद साक्षी महाराज लोकसभा में छठे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं।

राज्य में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 2.46 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र होंगे। अन्य चुनावी चरणों की तरह, चौथे चरण के प्रचार में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ हमले और जवाबी हमले देखे गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 मई को धौरहरा में कांग्रेस और इंडिया गुट की आलोचना करते हुए कहा था कि मुसलमान अब समझ गए हैं कि कांग्रेस और इंडिया गुट उन्हें मोहरे के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्होंने जोर देकर कहा कि भाजपा द्वारा किए गए विकास को देखने के बाद समुदाय उनसे दूरी बना रहा है। 

उसी दिन, मोदी ने इटावा में एक रैली के दौरान सपा और कांग्रेस की "वंशवादी राजनीति" पर हमला बोलते हुए कहा था कि विपक्षी गठबंधन के साथी केवल अपने परिवारों को फायदा पहुंचाने के लिए काम करते हैं, जबकि वह देश की अगली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर रहे हैं।

उन्होंने अपना और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जिक्र करते हुए कहा था, "हमारे बच्चे नहीं हैं। हम आपके बच्चों के लिए काम कर रहे हैं।"

शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय गुट का तूफान आ रहा है और इस बात पर जोर दिया कि मोदी इस बार प्रधानमंत्री पद तक नहीं पहुंच पाएंगे। गांधी और यादव ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज और कानपुर में संयुक्त रैलियों को संबोधित किया, जहां दोनों दल सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। अपने सीट-बंटवारे समझौते के तहत, कांग्रेस राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 17 पर लड़ रही है।

अपने कानपुर संबोधन में गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस यूपी में कम से कम 50 सीटें जीतेगी। सपा प्रमुख ने शनिवार को चल रहे लोकसभा चुनावों को संविधान के लिए और आरक्षण की रक्षा के लिए एक "राष्ट्रीय आंदोलन" करार दिया था और उन्होंने अपनी पार्टी के सदस्यों से देश का भाग्य बदलने के लिए इसमें शामिल होने का आह्वान किया था।

शाहजहाँपुर जिले की ददरौल विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होंगे। ददरौल विधानसभा सीट पांच जनवरी को लंबी बीमारी के कारण भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह के निधन के बाद खाली हो गई थी। ददरौल विधानसभा उपचुनाव के लिए 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad