Advertisement

यूपी विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 58 सीटों के लिए वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 35.03 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को राज्य के पश्चिमी हिस्से में 11 जिलों में फैली 58...
यूपी विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 58 सीटों के लिए वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 35.03 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को राज्य के पश्चिमी हिस्से में 11 जिलों में फैली 58 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने यहां बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गुरुवार को मतदान के पहले 4 घंटों (7 बजे से 11 बजे तक) में औसतन 20.03% प्रतिशत वोट पड़े।

इससे पहले चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में गुरुवार को मतदान के पहले दो घंटों में औसतन 7.93 प्रतिशत वोट पड़े। उन्होंने बताया कि सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। चुनाव आयोग (ईसी) के एक अधिकारी ने कहा, "यूपी में पहले दो घंटों (सुबह सात से नौ बजे) के दौरान औसतन 7.93 प्रतिशत मतदान हुआ।" उन्होंने कहा, आगरा में 7.53 प्रतिशत, अलीगढ़ में 8.26 प्रतिशत, बागपत में 8.93 प्रतिशत, बुलंदशहर में 7.51 प्रतिशत, गौतम बौद्ध नगर में 8.33 प्रतिशत, गाजियाबाद में 7.37 प्रतिशत, हापुड़ में 8.2 प्रतिशत, मथुरा में 8.30 प्रतिशत, मेरठ में 8.44 प्रतिशत मुजफ्फरनगर में 7.5 प्रतिशत मतदान हुआ।  प्रतिशत और शामली 7.7 प्रतिशत। 

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य में सात चरणों के चुनाव के पहले दौर में मतदान के लिए हो रहे रहे निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार मंगलवार शाम को समाप्त हो गया था। जिन मंत्रियों के भाग्य का फैसला पहले चरण में होगा उनमें श्रीकांत शर्मा, सुरेश राणा, संदीप सिंह, कपिल देव अग्रवाल, अतुल गर्ग और चौधरी लक्ष्मी नारायण शामिल हैं।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि पहले चरण में 73 महिलाओं सहित 623 उम्मीदवार मैदान में हैं और 1.24 करोड़ पुरुषों और 1.04 करोड़ महिलाओं सहित लगभग 2.28 कोर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के पात्र हैं।

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर रोड शो और शारीरिक रैलियों पर प्रतिबंध के कारण पहले चरण के लिए प्रचार आभासी माध्यम तक ही सीमित रहा।

भाजपा के लिए अभियान का नेतृत्व करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोक दल (सपा-रालोद) गठबंधन पर हमला करते हुए तेजी से विकास के लिए "डबल इंजन" सरकार की वकालत की।

जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 से पहले कैराना से हिंदुओं के कथित "पलायन" पर फिर से प्रकाश डालने की कोशिश की, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि लोगों ने भाजपा को सत्ता से बाहर करने का मन बना लिया है।

सपा-रालोद गठबंधन ने अपना चुनावी प्रचार किसानों के मुद्दों पर केंद्रित किया है और चुनावी वादों को लेकर आदित्यनाथ पर हमला किया है।

देर से चुनाव प्रचार शुरू करने वाली बसपा प्रमुख मायावती ने लोगों को अपनी सरकार के कानून-व्यवस्था के पिछले रिकॉर्ड की याद दिलाई।

अपने महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में कांग्रेस ने घर-घर के अभियानों में दिलचस्पी पैदा की है।

शामली, हापुड़, गौतम बौद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिलों में चुनाव होंगे।

पहले चरण में पश्चिमी यूपी के जाट बहुल क्षेत्र को कवर किया जाएगा, जहां से किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया था।

2017 में बीजेपी को 58 में से 53 सीटें मिली थीं, जबकि सपा और बसपा को दो-दो सीटें मिली थीं। एक सीट रालोद के खाते में गई थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad