Advertisement

'एकता, न्याय और महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए वोट करें', खड़गे ने की रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील

लोकसभा चुनाव के लिए छठे और अंतिम चरण का मतदान शनिवार सुबह शुरू हुआ। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष...
'एकता, न्याय और महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए वोट करें', खड़गे ने की रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील

लोकसभा चुनाव के लिए छठे और अंतिम चरण का मतदान शनिवार सुबह शुरू हुआ। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदाताओं से एकता, न्याय और महत्वपूर्ण रोजमर्रा के मुद्दों के लिए वोट करने का आग्रह किया।

खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया, "मेरे प्यारे देशवासियो, लोकतंत्र और संविधान की रक्षा का संघर्ष अपने अंतिम दो चरणों में पहुंच गया है। आज छठे चरण का मतदान है और आपको वोट करना चाहिए। एकता, न्याय और महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए वोट करें। नफरत की राजनीति, ध्यान भटकने वाले नारों के खिलाफ वोट करें। ईवीएम पर बटन दबाने से पहले दो बार सोचें।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "क्या आप निष्पक्ष राजनीति नहीं चाहते? ऐसी आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा जिसमें हम युवाओं, किसानों, महिलाओं, श्रमिकों और समानता को न्याय के माध्यम से एक प्रगतिशील और समावेशी भारत का निर्माण कर सकें। अगर आपको इसकी ज़रूरत है, तो जो लोग 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 68 सीटों पर वोट कर रहे हैं, उन्हें ऐसे भारत के निर्माण के लिए वोट करना चाहिए।" 

खड़गे ने मतदाताओं से बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ बाहर आकर वोट करने का भी आग्रह किया।

उन्होंने एक्स पर लिखा, "याद रखें, आज वह दिन है जब आप वर्षों से फैली भयानक बेरोजगारी और अनियंत्रित महंगाई को हरा सकेंगे। आज ही वह दिन है जब आप दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों के आरक्षण की रक्षा कर सकेंगे। आज यह वह दिन है जब आप लोकतंत्र की शक्ति से तानाशाही की बेलगाम शक्ति को हराने में सक्षम होंगे, क्योंकि, यदि अभी नहीं, तो कभी नहीं।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में बाहर आने और मतदान करने की अपील की।

उन्होंने लिखा, "मैं अपने युवा मित्रों जो पहली बार वोट कर रहे हैं उनसे अपील करता हूं कि वोट जरूर करें, आपके हाथों से भारत के लोकतंत्र को बचाया जा सकता है। पिछले पांच चरणों में तानाशाही ताकतों को बड़ा झटका लगा है, उनकी कुर्सियां हिल रही हैं, घबराहट की आवाजें आ रही हैं। यह आपके वोट की ताकत है। 4 जून को न्याय शुरू होगा, भारत ने तय कर लिया है कि स्थिति बदल जाएगी।"

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटें जीतने का भरोसा जताया।

उन्होंने कहा, "5 चरण के चुनाव हो चुके हैं। पहले 2 चरण के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि 'दक्षिण में बीजेपी साफ और उत्तर में हाफ, इसलिए 4 जून को भारत गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलेगा और 4 तारीख को देश उन्हें (पीएम मोदी को) अलविदा करेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा गठबंधन दिल्ली की सभी सात सीटें जीतेगा।"

दिल्ली में सात संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली हैं।

छठे चरण के मतदान में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर मतदान हो रहा है और 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे दो पूर्व मुख्यमंत्रियों मनोहर लाल खट्टर सहित 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। करनाल से और अनंतनाग-राजौरी से पीडीपी उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटें, हरियाणा की 10 सीटें, जम्मू-कश्मीर की एक सीट, झारखंड की चार, दिल्ली की सभी सात सीटें, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की आठ सीटें शामिल हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad