Advertisement

बंगाल-पंजाब समेत 7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, फिर दिखेगी एनडीए और इंडिया ब्लॉक में टक्कर

देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर बुधवार को यानी आज उपचुनाव हो रहे हैं। लोकसभा चुनाव के बाद पहली...
बंगाल-पंजाब समेत 7 राज्यों की 13 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, फिर दिखेगी एनडीए और इंडिया ब्लॉक में टक्कर

देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर बुधवार को यानी आज उपचुनाव हो रहे हैं। लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार उपचुनाव हो रहे हैं, जिन 13 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उन पर कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव मैदान में पहली बार कदम रख रही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर भी उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही हैं।

दरअसल, जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें से कुछ सीटें तो लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं। कई विधायकों ने संसदीय चुनाव में हिस्सा लेने के लिए विधायकी छोड़ी थी, लिहाजा वह विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं। वहीं, कुछ विधायकों के निधन के बाद विधानसभा सीट खाली हुई है, जिसके बाद नए विधायकों को चुनने के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल की चार, उत्तराखंड की दो, पंजाब की एक, हिमाचल प्रदेश की तीन, बिहार की एक, तमिलनाडु की एक और मध्य प्रदेश की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीट पर चुनाव हो रहे हैं, जबकि पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर भी आज ही वोट डाले जा रहे हैं। इसी तरह से हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट पर वोटिंग हो रही है। बिहार की रुपौली, तमिलनाडु की विक्रावंडी और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर वोटिंग करवाई जा रही है।

बिहार में लोकसभा चुनाव में एनडीए की जबरदस्त जीत के बाद एक बार फिर से चुनावी मैदान में एनडीए और महागठबंधन आमने-सामने है। रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है।

बता दें बीजेपी, टीएमसी, डीएमके, कांग्रेस जैसे दल इन सीटों पर चुनावी जीत हासिल करने के लिए जोर लगा रहे हैं। बंगाल में लोकसभा में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टीएमसी के हौसले भी बुलंद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad