Advertisement

लोकसभा चुनाव: सातवें चरण में दोपहर 3 बजे तक 49.68% मतदान; झारखंड में सबसे ज्यादा 60.14% वोटिंग, बिहार-ओडिशा में मतदाता सुस्त

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण के लिए यूपी, पश्चिम बंगाल समेत 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की...
लोकसभा चुनाव: सातवें चरण में दोपहर 3 बजे तक 49.68% मतदान; झारखंड में सबसे ज्यादा 60.14% वोटिंग, बिहार-ओडिशा में मतदाता सुस्त

लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और अंतिम चरण के लिए यूपी, पश्चिम बंगाल समेत 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान जारी है। हिमाचल प्रदेश में जहां जोरदार वोटिंग हो रही है। वहीं, बिहार मतदान प्रतिशत कम दर्ज किया गया है। दोपहर 3 बजे तक 49.68 प्रतिशत हुआ मतदान, बिहार में 42.49 प्रतिशत, चंडीगढ़ में 52.61 प्रतिशत, हिमाचल में 58.48 प्रतिशत, झारखंड में 60.14 प्रतिशत, उड़ीसा में 49.77 प्रतिशत, पंजाब में 46.38 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 46.83 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 58.46 प्रतिशत हुआ। मतदान, शाम 6 तक इन सीटों पर मतदान जारी रहेगा। वहीं, मतदान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7वें एवं अंतिम चरण के तहत मतदान वाली सीटों के मतदाताओं से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। 

इस बीच चुनाव आयोग ने सुबह 3 बजे के आंकड़े जारी कर दिए हैं। 8 राज्यों की 57 सीटों पर सुबह 3 बजे तक 49.68 % फीसदी मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा मतदान झारखंड में 60% हुआ है। वहीं सबसे कम मतदान बिहार में 42.49% वोटिंग हुई है।

  • बिहार- 42.49 %
  • चंडीगढ़- 52.61%
  • हिमाचल प्रदेश- 58.48%,
  • झारखंड- 60.14%
  • ओडिशा- 49.77%
  • पंजाब- 46.38%
  • उत्तर प्रदेश-46.43%
  • पश्चिम बंगाल- 58.46%

बख्तियारपुर, बिहार: लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मतदान किया।

पंजाब: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने गांव पंजकोसी में अपना वोट डाला।

- मंडी: हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में मतदान किया।

बिहार: राजद  नेता तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव ने लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में पटना के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। तेजस्वी यादव ने कहा, "किस तरह का एग्जिट पोल और किसके एग्जिट पोल पर हमें यकीन करना चाहिए? बहुत सारे एग्जिट पोल हैं। हमें 4 जून का इंतजार करना चाहिए। हमने जो देखा है, उससे हमें भारत के लोगों पर भरोसा है कि 4 जून को इंडिया  गठबंधन सरकार बनने जा रही है और एनडीए जल्द ही सत्ता से बाहर होने वाली है।"

इससे पहले चुनाव के बीच तेजस्वी यादव ने कहा, "मैं लोगों से अपील करूंगा कि घर से निकलें और जो लोग संविधान, आरक्षण, लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं उन्हें वोट का चोट देने का काम करें... पीएम मोदी का कोई ध्यान नहीं उनका फोटोशूट चल रहा है। फोटोशूट खत्म हो जाएगा उसके बाद वे वापस आ जाएंगे... बिहार चौंकाने वाले नतीजे दे रहा है और हम 300 पार हो रहे हैं।"

पश्चिम बंगाल: 'पीएम मोदी की बनारस और अभिषेक बनर्जी की डायमंड हार्बर सीट पर देश की नजर है' वाले सवाल पर डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी ने कहा, "बनारस में जिस तरीके से लोकतंत्र का गला घोंटा गया। उम्मीदवारों के नामांकन रद्द किए गए। नामांकन दाखिल करने वालों को EC, RO के ऑफिस में घुसने तक नहीं दिया गया। ये लगातार 4-5 दिनों तक हुआ है... उनके नाम पर भाजपा का हर उम्मीदवार जाकर वोट मांगता है तो डरने वाली क्या बात है? डायमंड हार्बर में सबने नामांकन किया कोई रोक-टोक नहीं है। अगर आपको पता है कि लोगों का समर्थन आपके साथ है तो आप डरे क्यों हैं? आपसे आधे उम्र से छोटे व्यक्ति को आप नामांकम दाखिल करने नहीं देते। ये पहली बार नहीं हो रहा है। पिछली बार भी एक BSF के ऑफिसर को आपने नामांकन दाखिल करने नहीं दिया था। ये दिखाता है कि भाजपा डरी हुई है।"

श्री मुक्तसर साहिब: शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने अपनी पत्नी और बठिंडा लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल और परिवार के साथ वोट डाली।

मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत ने लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में मतदान किया। कांग्रेस ने इस सीट से विक्रमादित्य सिंह को मैदान में उतारा है। मतदान के बाद कंगना रनौत ने कहा, "मेरी सभी से अपील है कि लोकतंत्र के महापर्व में वे बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। मोदी जी की लहर पूरे हिमाचल प्रदेश में है। पीएम मोदी ने इस बार करीब 200 रैलियां की  हैं। उनका लोहा पूरा देश और प्रदेश मानता है। मुझे अवश्य यहां से आशीर्वाद मिलेगा... 400 पार में हिमाचल की भी 4 सीटें रहेंगी।"

- केंद्रीय मंत्री और हमीरपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। अनुराग ठाकुर ने कहा, "मैंने मतदान कर दिया है। आप सभी भी जल्द से जल्द मतदान करके अपना योगदान दें। दुनिया उम्मीद भरी नजरों से भारत की तरफ देख रही है। विकसित भारत बनाना है। हम सभी को अपना योगदान करना है।

- उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख और वाराणसी सीट से उम्मीदवार अजय राय ने लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में मतदान किया। उनका मुकाबला प्रधानमंत्री और भाजपा उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और बसपा के अथर जमाल लारी से है।

पटना साहिब लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने वोट डाला।

कोलकाता: भाजपा नेता और अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने वोट डाला। उन्होंने कहा, "मैं आज ऐसी कोई बात नहीं कहूंगा जिससे लगे कि मैं दूसरों को प्रभावित कर रहा हूं। वोट देना मेरा फ़र्ज़ था। मैंने 40 मिनट तक लाइन में खड़ा होकर वोट दिया। मेरा राजनीतिक कर्तव्य मैंने पूरा किया।"

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। मतदान के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आज उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। पिछले 2.5 महीने से अधिक समय से देश के अंदर आम जन की अकांक्षाओं को पूरा करने के लिए जनता जनार्दन की अपेक्षा के अनुरूप विभिन्न दलों ने जनता के सामने अपने-अपने मुद्दे रखे। अपनी सरकारों के समय के कार्य को रखें... आज 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। मौसम की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मतदाताओं ने जो उत्साह दिखाया है। मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं..."।

बता दें कि गोरखपुर सीट पर भाजपा के रवि किशन, सपा की काजल निषाद और बसपा के जावेद अशरफ के बीच मुकाबला है।

हिमाचल प्रदेश: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने बिलासपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।जे.पी. नड्डा ने वोट डालने के बाद कहा, "आज मुझे अपने पैतृक गांव विजयपुर में अपने बूथ पर आकर वोट सबसे पहला वोट करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। सशक्त भारत के लिए, सक्षम भारत के लिए और आत्मनिर्भर भारत के लिए सभी मतदाता अपने मतदान का इस्तेमाल करें। प्रजातंत्र को मजबूत बनाएं। विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में अपना योगदान करें।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा, "...जनता ने एक ही बात ध्यान में रखी है कि मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी। देश सुरक्षित है, देश मजबूत हाथों में है। मोदी जी के नेतृत्व में एक मजबूत सरकार चल रही है और देश को आत्मनिर्भर बना रहे हैं...कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में तुष्टीकरण की बात की। असल धर्मनिरपेक्ष मोदी जी हैं। जिन्होंने सभी योजनाएं दी और कभी नहीं कहा कि किसी धर्म को दिया और किसी धर्म को नहीं दिया।"

हिमाचल प्रदेश: मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह ने कहा, "आज बहुत अच्छा दिन है पूरे क्षेत्र से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। केवल विक्रमादित्य सिंह नहीं बल्कि पूरे मंडी क्षेत्र के 14 लाख लोगों की जीत होगी। मिलकर हम विकास कार्यों को आगे लेकर जाएंगे। मेरा निवेदन है कि ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करने आएं।"

राघव चड्ढा ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए आनंदपुर साहिब निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर, लखनौर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। मतदान के बाद मोहाली से AAP नेता राघव चड्ढा ने कहा, "आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का महापर्व है। आज अंतिम चरण का मतदान है। आज देशवासियों द्वारा दिया गया एक-एक वोट तय करेगा कि इस देश की दिशा और दशा क्या होगी...हमारे देश का लोकतंत्र कितना मजबूत होगा ये आज वोट की ताकत से देश की जनता तय करेगी। वोट देने का अधिकार बहुत लंबे संघर्ष के बाद देशवासियों को दिया गया। मैं आज विनती करता हूं कि वोट जरूर डालें।"

गाजीपुर से समाजवादी पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार अफजाल अंसारी के भाई व पूर्व विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

केंद्रीय मंत्री और मिर्ज़ापुर लोकसभा सीट से अपना दल(सोनेलाल) की उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला।

 - दक्षिण कोलकाता लोकसभा सीट से CPI(M) उम्मीदवार सायरा शाह हलीम ने अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, "ममता बनर्जी यहां हिंसा को बढ़ावा दे रही है। जनता इसका जवाब देगी। हम तुरंत चुनाव आयोग को शिकायत करेंगे। जनता हमारे साथ है, जनता इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।"

जालंधर (पंजाब): भाजपा नेता जयवीर शेरगिल ने लोकसभा चुनाव के 7वें चरण में मतदान किया।

बिहार: राजद  प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी और सारण लोकसभा क्षेत्र से आरजेडी उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में पटना के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

- श्री मुक्तसर साहिब: शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने अपनी पत्नी और बठिंडा लोकसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल और परिवार के साथ वोट डाली। 

कोलकाता: दक्षिण कोलकाता लोकसभा सीट से CPI(M) उम्मीदवार सायरा शाह हलीम ने अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, "ममता बनर्जी यहां हिंसा को बढ़ावा दे रही है। जनता इसका जवाब देगी। हम तुरंत चुनाव आयोग को शिकायत करेंगे। जनता हमारे साथ है, जनता इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।"

पश्चिम बंगाल: 'पीएम मोदी की बनारस और अभिषेक बनर्जी की डायमंड हार्बर सीट पर देश की नजर है' वाले सवाल पर डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी ने कहा, "बनारस में जिस तरीके से लोकतंत्र का गला घोंटा गया। उम्मीदवारों के नामांकन रद्द किए गए। नामांकन दाखिल करने वालों को EC, RO के ऑफिस में घुसने तक नहीं दिया गया। ये लगातार 4-5 दिनों तक हुआ है... उनके नाम पर भाजपा का हर उम्मीदवार जाकर वोट मांगता है तो डरने वाली क्या बात है? डायमंड हार्बर में सबने नामांकन किया कोई रोक-टोक नहीं है। अगर आपको पता है कि लोगों का समर्थन आपके साथ है तो आप डरे क्यों हैं? आपसे आधे उम्र से छोटे व्यक्ति को आप नामांकम दाखिल करने नहीं देते। ये पहली बार नहीं हो रहा है। पिछली बार भी एक BSF के ऑफिसर को आपने नामांकन दाखिल करने नहीं दिया था। ये दिखाता है कि भाजपा डरी हुई है।"

- हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने लोकसभा चुनाव  के अंतिम चरण में मतदान किया।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मोदी जी के नेतृत्व में ही हम पूरे देश में जीत रहे हैं। काशी के परिणाम विजय के नए रिकॉर्ड बनाएंगे। भाजपा इस बार विजय के नए रिकॉर्ड स्थापित करेगी। म.प्र. में भी हम सभी 29 सीटें बड़े अंतर से जीतने वाले हैं..." INDIA गठबंधन द्वारा एग्जिट पोल का बहिष्कार करने पर उन्होंने कहा, "उनको पहले से ही आभास हो गया कि हमारे पक्ष में कुछ आना नहीं है। कौन मीडिया के सवालों का सामना करे इसलिए बचना ज्यादा ठीक है।" 

पीएम मोदी ने की मतदान करने की अपील

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि आज 2024 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है...मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।

इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 तृतीय लिंग मतदाता सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं। आज का मतदान 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का समापन है और इसमें पहले ही 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 486 लोकसभा सीटों को शामिल किया जा चुका है। मतों की गिनती 4 जून को होगी। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनावों की मतगणना 2 जून को होगी।

चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, टेलीविजन चैनल और समाचार आउटलेट 1 जून को शाम 6.30 बजे के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े और उसके नतीजे चला सकेंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान दलों को मशीनों और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया है चुनाव आयोग ने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और राज्य मशीनरी को भी निर्देश दिया है कि वे जहां भी गर्मी या बारिश का पूर्वानुमान हो, उसके प्रतिकूल प्रभाव को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त उपाय करें। आयोग ने मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान करने और जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया।

बता दें कि पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71, 65.68, 69.16, 62.2 और 63.36 प्रतिशत रहा। गुरुवार शाम को समाप्त हुए अंतिम चरण के प्रचार में मोदी के नेतृत्व में भाजपा नेताओं ने कांग्रेस और इंडिया गठबंधन पर भ्रष्ट, हिंदू विरोधी और लूट, तुष्टिकरण और वंशवादी राजनीति में शामिल होने का आरोप लगाया।

विपक्षी दल दावा कर रहे हैं कि भाजपा किसान विरोधी, युवा विरोधी है और अगर वे चुनाव जीतते हैं तो संविधान को बदल देंगे और खत्म कर देंगे। गुरुवार शाम को मोदी कन्याकुमारी चले गए, जहां वे 1 जून तक स्वामी विवेकानंद से जुड़े स्थल पर ध्यान करेंगे। चुनाव आयोग द्वारा 16 मार्च को लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद से मोदी ने रैलियों और रोड शो सहित 206 जनसंपर्क कार्यक्रम किए हैं।

उत्तर प्रदेश में जिन संसदीय सीटों पर मतदान होगा, वे हैं महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (एससी), जो 11 जिलों में फैले हैं। उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। चंदौली, महाराजगंज और मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल क्रमशः चुनाव लड़ रहे हैं। दिवंगत मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी गाजीपुर से और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर बलिया से चुनाव लड़ रहे हैं। वाराणसी में मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने वालों में अजय राय (कांग्रेस), अथर जमाल लारी (बसपा), कोलीसेट्टी शिव कुमार (युग तुलसी पार्टी), गगन प्रकाश यादव, (अपना दल, कामेरवादी) और निर्दलीय दिनेश कुमार यादव और संजय कुमार तिवारी शामिल हैं।

दक्षिण बंगाल में चुनाव, जो कि पारंपरिक रूप से टीएमसी का गढ़ है, 'पुराने बनाम नए' सत्ता संघर्ष के बीच पार्टी के प्रभुत्व का परीक्षण करेगा, जिसमें महिलाओं पर अत्याचार और भूमि हड़पने के आरोपों के कारण बशीरहाट में संदेशखली पर राष्ट्रीय सुर्खियों में है। सातवें चरण में दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर शामिल हैं, जहां टीएमसी ने 2019 के चुनावों में जीत हासिल की थी।

टीएमसी के दिग्गज अभिषेक बनर्जी, जिन्हें पार्टी का वास्तविक नंबर दो माना जाता है, डायमंड हार्बर से चुनाव लड़ रहे हैं दो बार के सांसद का मुकाबला माकपा के प्रतिकुर रहमान और भाजपा के अभिजीत दास से है। अल्पसंख्यक बहुल बशीरहाट लोकसभा सीट और खास तौर पर संदेशखली क्षेत्र व्यापक चुनावी लड़ाई का एक छोटा सा हिस्सा है, क्योंकि इसने स्थानीय टीएमसी नेताओं द्वारा महिलाओं पर अत्याचार और जमीन हड़पने के आरोपों के कारण राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया है। भाजपा ने टीएमसी के दिग्गज हाजी नूरुल इस्लाम के खिलाफ एक प्रमुख स्थानीय प्रदर्शनकारी रेखा पात्रा को उम्मीदवार बनाकर इन मुद्दों का लाभ उठाया है। माकपा ने पूर्व विधायक निरपदा सरदार को मैदान में उतारा है, जिससे यह त्रिकोणीय मुकाबला बन गया है।

पंजाब में, चार बार की सांसद परनीत कौर, पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, तीन बार की सांसद हरसिमरत कौर बादल और रवनीत सिंह बिट्टू प्रमुख उम्मीदवार हैं। भाजपा और शिरोमणि अकाली दल 1996 के बाद पहली बार अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि दो भारतीय ब्लॉक पार्टियों - कांग्रेस और आप - ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

मंडी में रनौत और हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर है, जो पूर्ववर्ती रामपुर राजघराने के उत्तराधिकारी और छह बार के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ठाकुर के लिए भी बहुत कुछ दांव पर लगा है, जो हमीरपुर से पांचवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, जो कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जबकि सुखू के लिए छह विधानसभा उपचुनाव उनकी 17 महीने पुरानी सरकार के अस्तित्व और स्थिरता के लिए हैं।

बिहार में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह आरा से हैट्रिक बनाने का लक्ष्य बना रहे हैं, जहां उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के मौजूदा विधायक सुदामा प्रसाद हैं। पटना साहिब में भाजपा के वरिष्ठ सांसद रविशंकर प्रसाद लगातार दूसरी बार लोकसभा पहुंचने का लक्ष्य बना रहे हैं। उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रवक्ता अंशुल अविजित हैं, जो पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे और जगजीवन राम के पोते हैं। पाटलिपुत्र में मीसा भारती तीसरी बार अपनी किस्मत आजमा रही हैं। भाजपा सांसद राम कृपाल यादव हैट्रिक बनाने की कोशिश में हैं।

काराकाट में बहुकोणीय मुकाबला है, जिसकी सबसे ज्यादा चर्चा भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह की वजह से हो रही है, जो निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। सिंह ने पहले पश्चिम बंगाल के आसनसोल से भाजपा का टिकट ठुकराने के बाद मैदान में उतरे थे। इस कदम के चलते उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया है। राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने 2014 में यह सीट जीती थी, लेकिन पांच साल बाद एनडीए छोड़ने के बाद वह हार गए थे। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में वापसी के बाद उन्हें यह सीट फिर से जीतने की उम्मीद है। क्षेत्र में मजबूत उपस्थिति रखने वाली भाकपा (माले) ने पूर्व विधायक और किसान नेता राजा राम कुशवाहा को मैदान में उतारा है। एआईएमआईएम द्वारा जिला परिषद सदस्य प्रियंका चौधरी को मैदान में उतारने से मुकाबला और पेचीदा हो गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad