Advertisement

यूपी-पंजाब में मतदान जारी, मोदी से लेकर मायावती तक ने की वोट डालने की अपील

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 16 जिलों की 59 और पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों पर...
यूपी-पंजाब में मतदान जारी, मोदी से लेकर मायावती तक ने की वोट डालने की अपील

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 16 जिलों की 59 और पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों पर रविवार को मतदान जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित जगह, बसपा सुप्रीमो मायावती सहित कई दलों नेताओं ने जनता से वोट डालने की अपील की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, "पंजाब चुनाव और यूपी चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं, विशेषकर युवाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से।"

अमित शाह ने कहा, "मैं उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण के मतदाताओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण से मुक्त रखकर विकास को गति देने वाली सरकार को चुनने के लिए आपका एक-एक वोट अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।"

उन्होंने पंजाब चुनाव को लेकर कहा, "पंजाब का एक स्वर्णिम व गौरवशाली इतिहास है, जिसपर हर भारतीय को गर्व है। मैं पंजाब के मतदाताओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश को सुरक्षित रखने के साथ यहाँ की सांस्कृतिक विरासत और गुरुओं की समृद्ध परंपरा को आगे बढ़ाते हुए पंजाब व देश को एकजुट रखने वाली सरकार चुनने हेतु वोट अवश्य करें।"

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा, "पंजाब का एक स्वर्णिम व गौरवशाली इतिहास है, जिसपर हर भारतीय को गर्व है।मैं पंजाब के मतदाताओं से अपील करता हूँ कि प्रदेश को सुरक्षित रखने के साथ यहाँ की सांस्कृतिक विरासत और गुरुओं की समृद्ध परंपरा को आगे बढ़ाते हुए पंजाब व देश को एकजुट रखने वाली सरकार चुनने हेतु वोट अवश्य करें।"

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "आज उत्तर प्रदेश और पंजाब में मतदान करने वाले मतदाताओं से अनुरोध है कि वे बड़ी संख्या में निकल कर मतदान करें। लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है। आप अपने अधिकारों का अवश्य प्रयोग करें।"

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "वोट उत्तर प्रदेश में पड़ेगा, बदलाव देशभर में आएगा! शांति और प्रगति के लिए वोट दें- नयी सरकार बनेगी तो नया भविष्य बनेगा।"

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, "जो जन का साथ दे, निडर होकर जवाब दे, वोट उसी को दो!पंजाब के प्रगतिशील भविष्य के लिए वोट करें।"

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि पंजाब में अच्छी सरकार आए, पारदर्शी सरकार आए, नेक नीति के साथ अगली सरकार चलाने का मौका मिले। मैं हमेशा सभी का भला मांगने वाला हूं इसलिए मैंने पूरे पंजाब के भले के लिए प्रार्थना की।

आम आदमी पार्टी से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान ने कहा कि ये पंजाब के लिए बहुत बड़ा दिन है। सभी मतदाताओं से अपील करूंगा कि किसी भी दबाव में आकर या लालच में आकर वोट पकड़ाना नहीं है, अपनी मर्जी से वोट करें।

सपा नेता राम गोपाल यादव ने कहा कि तीसरे चरण के कुछ ज़िलों में भाजपा कोई सीट नहीं जीत पा रही है। करहल से इनको कोई उम्मीदवार नहीं मिल पा रहा था इसलिए आखिरी समय में बली का बकरा बनाने एस. पी. सिंह बघेल को भेजा गया है। इस बार ऐसा लग रहा है कि लोग सिर्फ अखिलेश यादव का चेहरा देखकर वोट दे रहे हैं।

इटावा से पीएसपी प्रमुख शिवपाल यादव ने कहा, "जनता से अपील है कि बढ़ चढ़कर समाजवादी के पक्ष में वोट करें। मुझे लगता है मुझे भारी मतों से जीत मिलेगी। अखिलेश को मेरा पूरा आशीर्वाद है। वो गठबंधन में मुख्यमंत्री बनें।"

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि हमें उत्तर प्रदेश में पहले काफी दिक़्क़तें हुईं हैं लेकिन हमारी नेता प्रियंका गांधी ने कांग्रेस को मजबूती दी है और हमें जनता से अच्छा बहुमत मिलेगा। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में यहां की राजनीति के परिदृश्य में अपना नाम दर्ज कराने आई है।

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा,
"यूपी के 16 ज़िलों के 59 विधान सभा की सीटों पर आज तीसरे चरण के मतदान में सभी बढ़ चढ़कर अपना वोट जरूर डालें तथा अपने वोट से अपना उद्धार खुद करें। साथ ही, विरोधी दलों के हर प्रकार के छद्म व अनवरत् छलावे से मुक्ति के लिए यूपी में सत्ता का सुखद परिवर्तन भी जरूरी।
यूपी के ख़ासकर ग़रीबों को और ग़रीब बनाने वाली इनकी ग़लत नीतियों पर अब और ज़्यादा भरोसा करने के बजाय वादा निभाने वाली बीएसपी पर ही पूर्ण भरोसा का सही विकल्प। अपने आत्म-सम्मान के साथ शान्ति से जीने के लिए मामूली रोजी-रोज़गार भी नहीं उपलब्ध करा पाना भाजपा सरकार की सबसे बड़ी विफलता, बल्कि जो रोज़गार थे वे भी अधिकांश छिन गए हैं। सबसे पहले रोजी-रोटी की ज़िम्मेदारी, यही वक्त की सबसे बड़ी माँग है।"



Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad