Advertisement

कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव, 15 मई को मतगणना

निर्वाचन आयोग की तरफ से मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है।...
कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव, 15 मई को मतगणना

निर्वाचन आयोग की तरफ से मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया है। केन्‍द्रीय चुनाव आयोग ने बताया कि राज्य में 12 मई को चुनाव होंगे और 15 मई को नतीजे आएंगे। आयोग ने बताया कि राज्य में एक ही चरण में मतदान होगा।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि राज्य में 12 मई को मतदान होगा और 15 मई को नतीजे आएंगे। उन्होंने बताया कि 17 अप्रैल को चुनावों की अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद 24 अप्रैल नॉमिनेशन दाखिल करने के लिए आखिरी तारीख है, जिसकी जांच 25 अप्रैल तक कर ली जाएगी, जबकि उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 27 अप्रैल होगी।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि राज्य में 4 करोड़ से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं, सभी पोलिंग बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। ओपी रावत ने यह भी बताया कि राज्य में 56,696 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, जिसमें 450 स्टेशनों का पूरा प्रबंधन महिला अधिकारियों के जिम्मे होगा। यहां हर परिवार को एक वोटर गाइड और हर मतदाता को फोटो वोटर स्लिप दिया दिया जाएगा। 

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ओपी रावत ने बताया कि एक उम्‍मीदवार चुनाव प्रचार में 28 लाख रुपये खर्च कर सकता है और पार्टी के चुनाव प्रचार पर खर्च की कोई सीमा नहीं है। ओपी रावत ने यह भी बताया 28 मई से पहले ही सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएंगी। उन्होने बताया कि वोटिंग के दौरान  महिला वोटर्स के लिए खास इंतजाम किए जाएंगे। कर्नाटक में आज से आचार संहिता लागू हो गई है।  


कर्नाटक की 225 विधानसभा सीटों में से 224 के लिए चुनाव होने हैं जबकि एक सीट पर ऐंग्लो-इंडियन समुदाय से सदस्य मनोनीत किया जाता है। कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है। दोनों ही पार्टियों के स्टार कैंपेनर इन दिनों जोर-शोर से प्रचार-प्रसार में लगे हुए हैं।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जहां सिद्धारमैया सरकार अपनी सीटें बचाने के लिए उतरेगी। वहीं, बीजेपी भी इस बार राज्य में सत्ता पर काबिज होने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। तीसरी ओर जेडीएस-बीएसपी एक साथ मिलकर दोनों प्रमुख पार्टियों को चुनौती देगी।

कर्नाटक की मौजूदा (13वीं) विधानसभा का पांच वर्ष का कार्यकाल तीन जून को पूरा हो रहा है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी इन दिनों विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए कर्नाटक में ही हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। वह आज श्रृंगेरी स्वामी और श्री मुरुगा मठ के दर्शन करेंगे। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कर्नाटक में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सोमवार को ही जेडीएस से बगावत कर चुके 7 पूर्व विधायकों ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad