Advertisement

राजस्थान वोटिंग: दोपहर तीन बजे तक 56 प्रतिशत मतदान हुआ, सीकर में पथराव

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए आज शनिवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है। 200 में से 199 सीटों पर वोट...
राजस्थान वोटिंग: दोपहर तीन बजे तक 56 प्रतिशत मतदान हुआ, सीकर में पथराव

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए आज शनिवार को सुबह सात बजे से मतदान जारी है। 200 में से 199 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक करीब 56 फीसदी मतदाता वोट डाल चुके हैं। वहीं, सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में बोचीवाल भवन के पास पथराव की खबर है। मौके पर भारी पुलिस तैनात की गई है। 

फतेहपुर डीएसपी रामप्रसाद ने कहा, ''कुछ लोगों के बीच आपसी झड़प के बाद पथराव हुआ है। कुछ लोगों को मुआवजा दिया गया है और कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। हम कड़ी कार्रवाई करेंगे। यह जगह (झड़प की जगह) मतदान केंद्र से दूर है। मतदान में कोई बाधा नहीं है। जिन लोगों ने अभी तक वोट नहीं डाला है, उन्हें जाकर वोट करना चाहिए। सभी को सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।"

• भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, दोपहर 3 बजे तक राजस्थान में 55.63% मतदान दर्ज किया गया।

• भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, दोपहर एक बजे तक राजस्थान में 40.27 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

• चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों पर नज़र डालें तो सुबह सात बजे से लेकर 11 बजे तक 24.77 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था।

• इससे पहले, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सुबह 9 बजे तक यानी दो घंटे के दौरान राजस्थान में 9.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

पीएम मोदी ने भी वोटिंग के लिए लोगों से अपील की है। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी ढेरों शुभकामनाएं।"

~ राज्यपाल कलराज मिश्र ने जयपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके बेटे वैभव गहलोत ने सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला। 

- झालावाड़ (राजस्थान): राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने अपना वोट डाला। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा, "मैं सभी से, विशेषकर पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से, अपना वोट डालने का अनुरोध करती हूं।"

- केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने परिवार के साथ जोधपुर में वोट डाला। उन्होंने कहा, "हमें शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करना है। राज्य के मतदाताओं को यह ध्यान में रखते हुए मतदान करने की जरूरत है कि राजस्थान भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए ग्रोथ इंजन कैसे बन सकता है।"

- कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर के एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "मैं उम्मीद कर रहा हूं कि जनता अच्छा निर्णय लेगी। मुझे लगता है कि जनता चाहती है कि कांग्रेस पार्टी की सरकार दोबारा बने और बीजेपी का जो पिछले 5 सालों में प्रदर्शन रहा है जनता ने ये देखा है। हमारी पार्टी का विजन वो लोग देख रहे हैं। बीजेपी यहां विपक्ष पार्टी की भूमिका निभाने में नाकायम रही है। मझे पूरा विश्वास है कि हम भारी बहुमत के साथ यहां सरकार बना पाएंगे।"

- राजस्थान के मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर में अपना वोट डाला। उन्होंन सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील भी की।- कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने उदयपुर में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, "उदयपुर के मतदाता हमारे साथ हैं। हमारी प्राथमिकताएं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना, पर्यटकों की संख्या दोगुनी करना और खनन उद्योग को मजबूत करना है।"

चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली थी। राज्य में हर साल की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। राजनीतिक गलियारों में इस चुनाव को राज (सरकार) और ‘रिवाज” बदलने की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है। बीते कुछ दशकों में, परंपरागत रूप से राज्य में हर विधानसभा चुनाव में सरकार बदल जाती है… एक बार कांग्रेस एक बार बीजेपी। 

राज्य में 200 में से 199 सीट पर मतदान हो रहा है, जहां 5.25 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल सकेंगे। राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण चुनाव स्थगित किया गया है। राजस्थान समेत पांच राज्यों में हो रहे चुनाव को 2024 का सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है। नतीजे 3 दिसंबर हो आएंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad