Advertisement

विधानसभा चुनाव: नगालैंड-मेघालय में मतदान जारी, इन पार्टियों के बीच है कड़ी टक्कर

पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड और मेघालय में विधासभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। अधिकारियों ने कहा कि...
विधानसभा चुनाव: नगालैंड-मेघालय में मतदान जारी, इन पार्टियों के बीच है कड़ी टक्कर

पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड और मेघालय में विधासभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। अधिकारियों ने कहा कि नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ, जिसमें 13 लाख से अधिक मतदाता 183 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। वहीं मेघालय में 60 में से 59 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया। 21.6 लाख मतदाता 369 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य को सील करने के पात्र हैं, सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी और भाजपा, तृणमूल कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय दलों के बीच सत्ता बरकरार रखने के लिए संघर्ष कर रही है।

नगालैंड में उम्मीदवार 60 में से 59 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, क्योंकि जुन्हेबोटो जिले की अकुलुतो सीट पर भाजपा के उम्मीदवार और मौजूदा विधायक काज़ेतो किनिमी ने निर्विरोध जीत हासिल की थी।मतदान शाम चार बजे तक चलेगा जबकि मतगणना दो मार्च को होगी।

सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) और बीजेपी 40:20 सीटों के बंटवारे के आधार पर चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस, जिसने 2003 तक राज्य पर शासन किया और वर्तमान सदन में कोई सदस्य नहीं है, ने 23 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन दूसरे कार्यकाल के लिए जनादेश मांग रहा है, गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नेफ्यू रियो हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीटें जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और 21 मैदान में रह गईं।
निर्दलीय के रूप में कुल 19 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे।
मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं, जो 2,291 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।


वहीं मेघालय में सरकार में बदलाव लाने की होड़
3,419 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा है, जिनमें से 640 को 'असुरक्षित' और 323 को 'गंभीर' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंगोर ने कहा कि शाम चार बजे तक मतदान चलेगा।
369 उम्मीदवारों में से छत्तीस महिलाएं हैं, जिनमें से सबसे अधिक 10 महिला उम्मीदवारों को कांग्रेस ने खड़ा किया है।
सोहियांग विधानसभा क्षेत्र में एक उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है।

सीईओ ने कहा कि मतदान केंद्रों पर 19,000 से अधिक मतदान कर्मियों और सीएपीएफ की 119 कंपनियों को तैनात किया गया है। उन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य के पुलिसकर्मियों का समर्थन प्राप्त है।”
मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला उग्रवादी से राजनेता बने बर्नार्ड मारक से होगा।
विपक्ष के नेता और टीएमसी नेता मुकुल संगमा दो सीटों सोंगसाक और तिकरिकिला से चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी पत्नी डी डी शिरा भी मैदान में हैं।
कांग्रेस और भाजपा 59 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि एनपीपी ने 56 सीटों पर, टीएमसी ने 57 और यूडीपी ने 46 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad