Advertisement

मराठा आरक्षण आंदोलन हुआ हिंसक, प्रदर्शकारियों ने एनसीपी विधायक प्रकाश सोलंके के घर में लगाई आग

मराठा आरक्षण के लिए चल रहे विरोध प्रदर्शन ने सोमवार को उस समय हिंसक रूप ले लिया जब कई प्रदर्शनकारियों...
मराठा आरक्षण आंदोलन हुआ हिंसक, प्रदर्शकारियों ने एनसीपी विधायक प्रकाश सोलंके के घर में लगाई आग

मराठा आरक्षण के लिए चल रहे विरोध प्रदर्शन ने सोमवार को उस समय हिंसक रूप ले लिया जब कई प्रदर्शनकारियों ने महाराष्ट्र के बीड जिले के माजलगांव इलाके में एनसीपी विधायक प्रकाश सोलंके के घर में आग लगा दी। 25 अक्टूबर को जालना जिले के अंतरवाली सरती गांव में कार्यकर्ता मनोज जारंगे द्वारा अनिश्चितकालीन उपवास शुरू करने के बाद मराठा आंदोलन तेज हो गया, जो विरोध के दूसरे चरण की शुरुआत थी।

एनसीपी विधायक ने एएनआई के हवाले से कहा, "जब हमला हुआ तब मैं अपने घर के अंदर था। सौभाग्य से, मेरे परिवार या कर्मचारियों में से कोई भी घायल नहीं हुआ। हम सभी सुरक्षित हैं लेकिन संपत्ति का भारी नुकसान हुआ है।" प्रदर्शनकारियों ने घर में खड़ी गाड़ियों को भी जला दिया. घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "मनोज जरांगे पाटिल (मराठा आरक्षण कार्यकर्ता) को इस तथ्य पर ध्यान देना चाहिए कि यह विरोध क्या मोड़ ले रहा है। यह गलत दिशा में जा रहा है।" शिंदे ने शांति बनाए रखने और शांति भंग करने की कोशिशों का शिकार न बनने की भी अपील की है।

इस बीच, मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर महाराष्ट्र के जालना जिले में अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे सामाजिक कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने स्वास्थ्य जांच करवाने से इनकार कर दिया है। जालना के कार्यवाहक सिविल सर्जन डॉ. प्रताप घोडके ने सोमवार को पीटीआई से कहा कि लंबे समय तक भोजन न करने से उनके आवश्यक अंगों और स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है।

मराठा समुदाय के सदस्य अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत सरकारी नौकरियों एवं शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शन ने तब जोर पकड़ लिया जब सामाजिक कार्यकर्ता जरांगे प्रदर्शन के दूसरे चरण के तहत जालना में अंतरवाली सराटी गांव में 25 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ गए। उनकी अपील पर कई ग्रामीणों ने गांव में राजनीतिक दलों के नेताओं का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad