Advertisement

मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे टीडीपी के दो सांसद, राममोहन नायडू बनेंगे सबसे युवा मंत्री

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के निर्वाचित सांसद राममोहन नायडू किंजरापु को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी...
मोदी कैबिनेट में शामिल होंगे टीडीपी के दो सांसद, राममोहन नायडू बनेंगे सबसे युवा मंत्री

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के निर्वाचित सांसद राममोहन नायडू किंजरापु को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट 3.0 में सबसे कम उम्र के केंद्रीय मंत्री होने का गौरव प्राप्त होगा। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के निर्वाचित सांसद और मनोनीत केंद्रीय मंत्री राममोहन नायडू किंजरापू ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी ने अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सहयोगी भाजपा के साथ अब तक कोई मांग नहीं रखी है। उन्होंने आंध्र प्रदेश में मुस्लिम कोटा आरक्षण को संरक्षित करने के पार्टी के चुनावी वादे की पुष्टि की।

प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के साथ नायडू भी रविवार को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। शाम 7.15 बजे नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

टीडीपी को कैबिनेट में जगह मिलने पर राममोहन नायडू ने कहा, "लंबे समय के बाद टीडीपी को कोई केंद्रीय मंत्री मिलेगा। हम बहुत खुश हैं। केंद्र सरकार का पूरा ध्यान हम पर है। हमारा दृष्टिकोण हमेशा आंध्र को विकसित करने का रहा है। हम तेलुगु लोगों के लिए काम करेंगे, चाहे वे आंध्र या तेलंगाना में कहीं भी हों। हमें अच्छे जनादेश के साथ चुना गया है।"

उन्होंने कहा, "हम नरेंद्र मोदी की मदद से आंध्र में विकास लाने की उम्मीद कर रहे हैं। अभी तक हमारी कोई मांग नहीं है। हमारे संबंध इतने मजबूत हैं कि हम उचित चर्चा के बाद ही कोई फैसला लेंगे। आरक्षण पर हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं होगा।"

36 वर्षीय ने लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल की। 13 मई को हुए चुनाव में उन्होंने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के तिलक पेराडा को 3.2 लाख वोटों के अंतर से हराया।

राममोहन नायडू अपने पिता, वरिष्ठ टीडीपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री येरन नायडू की विरासत को जारी रखने के लिए तैयार हैं, जिन्हें 'येर्रान्ना' के नाम से जाना जाता था और 1996 में 39 साल की उम्र में सबसे कम उम्र के मंत्री बने। उन्होंने देवे के मंत्रिमंडल में कार्य किया। 1996-1998 तक संयुक्त मोर्चा सरकार में गौड़ा और आईके गुजराल। दिवंगत नेता जिनका वर्ष 2012 में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया, वह चार बार संसद सदस्य थे और उन्होंने लोकसभा में टीडीपी के संसदीय नेता के रूप में कार्य किया।

इसके अलावा, 2012 में राजनीति में प्रवेश करने वाले राममोहन नायडू अपने पिता की तरह टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू के सबसे वफादार लोगों में माने जाते हैं। उन्होंने चंद्रबाबू के नेतृत्व वाली पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के रूप में कार्य किया।

श्रीकाकुलम सांसद एमबीए ग्रेजुएट हैं और उनके पास अमेरिका से इंजीनियरिंग की डिग्री है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल आरके पुरम से पूरी की।

राममोहन नायडू ने 26 साल की उम्र में 2014 में श्रीकाकुलम से लोकसभा सांसद के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की, 16वीं लोकसभा में दूसरे सबसे कम उम्र के सांसद के रूप में धूम मचाई। वह निवर्तमान लोकसभा में टीडीपी के फ्लोर लीडर थे।

अपने संसदीय कर्तव्यों के अलावा, राममोहन नायडू ने कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण पर स्थायी समिति के सदस्य का पद भी संभाला है। इसके अलावा, उन्होंने 16वीं लोकसभा में रेलवे और गृह मामलों की स्थायी समितियों, पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की सलाहकार समिति, अन्य पिछड़ा वर्गों के कल्याण संबंधी समिति और राजभाषा विभाग के सदस्य के रूप में कार्य किया।

एक सांसद के रूप में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए उन्हें 2020 में संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अपनी पत्नी की गर्भावस्था के लिए 2021 के बजट सत्र के दौरान पितृत्व अवकाश लेने के उनके निर्णय ने लैंगिक अधिकारों और शिक्षा पर स्वस्थ चर्चा को जन्म दिया। वह मासिक धर्म स्वास्थ्य की वकालत करने वाले पहले सांसदों में से एक हैं। संसद में शिक्षा और यौन शिक्षा और सैनिटरी पैड पर जीएसटी हटाने के लिए सक्रिय रूप से अभियान चलाया है। 

इस बीच, पेशे से डॉक्टर और इस चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवारों में से एक, चंद्र शेखर पेम्मासानी भी आज केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेंगे, टीडीपी ने आज कहा।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए पेम्मासानी के नामांकन की पुष्टि करते हुए, गल्ला ने एक पोस्ट में कहा, "राज्य मंत्री के रूप में पुष्टि होने पर डॉ. चंद्र शेखर पेम्मासानी को बधाई। आपके पहले राजनीतिक कार्यकाल के दौरान केंद्रीय स्तर पर राष्ट्र की सेवा करना सम्मान की बात है। गुंटूर और पूरे आंध्र प्रदेश के लोगों को आप पर गर्व है। आपकी नई भूमिका के लिए शुभकामनाएं। आप सकारात्मक बदलाव लाएंगे और सार्थक प्रभाव डालेंगे।''

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Congratulations to Dr. <a href="https://twitter.com/PemmasaniOnX?ref_src=twsrc%5Etfw">@PemmasaniOnX</a> on being confirmed as a Minister of State. Such an honour to serve the nation at the central level during your very first political stint. The people of Guntur and entire AP are proud of you. All the best for your new role. May you bring… <a href="https://t.co/NAvPMViMLc">pic.twitter.com/NAvPMViMLc</a></p>&mdash; Jay Galla (@JayGalla) <a href="https://twitter.com/JayGalla/status/1799627446594998555?ref_src=twsrc%5Etfw">June 9, 2024</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

पेम्मासानी आंध्र प्रदेश की गुंटूर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। पहले यह सीट जयदेव गल्ला के पास थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad