Advertisement

'मोदी सरकार लीक और धोखाधड़ी के बिना कोई परीक्षा नहीं करा सकती': यूजीसी नेट के रद्द होने पर कांग्रेस

यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने...
'मोदी सरकार लीक और धोखाधड़ी के बिना कोई परीक्षा नहीं करा सकती': यूजीसी नेट के रद्द होने पर कांग्रेस

यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि वह हर साल एक "भव्य तमाशा" आयोजित करते हैं जिसे वे 'परीक्षा पे चर्चा' कहते हैं और फिर भी उनकी सरकार इसके बिना एक परीक्षा भी लीक और धोखाधड़ी के बिना आयोजित नहीं कर सकती है। 

विपक्षी दल ने प्रधानमंत्री से यह भी पूछा कि क्या वह ''लीक पे बोलेंगे''।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा की शुचिता से समझौता होने की जानकारी मिलने के बाद बुधवार देर रात यूजीसी-नेट को रद्द करने का आदेश दिया।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि हर साल प्रधानमंत्री एक भव्य तमाशा आयोजित करते हैं जिसे वह 'परीक्षा पे चर्चा' कहते हैं। उन्होंने कहा, "फिर भी, उनकी सरकार लीक और धोखाधड़ी के बिना कोई परीक्षा आयोजित नहीं कर सकती है।"

रमेश ने कहा कि नीट यूजी 2024 परीक्षा में बहुत गंभीर सवाल हैं जिन्हें शिक्षा मंत्री को भी स्वीकार करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ईमानदारी गंभीर संदेह के घेरे में है। उन्होंने कहा, अब कल से ठीक एक दिन पहले आयोजित यूजीसी-नेट को कल रात रद्द कर दिया गया है।

रमेश ने कहा, वास्तव में, सरकार सीयूईटी (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) के जरिए भारत की शिक्षा प्रणाली को बर्बाद कर रही है, जो बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का पूरी तरह से मजाक बना रही है।

उन्होंने दावा किया कि एनसीईआरटी, यूजीसी और सीबीएसई की व्यावसायिकता नष्ट हो गई है।

उन्होंने आरोप लगाया, ''2020 की नई शिक्षा नीति भारत की शिक्षा प्रणाली को भविष्य के लिए तैयार करने के बजाय केवल नागपुर शिक्षा नीति 2020 के रूप में कार्य करती है।''

रमेश ने कहा, "यह संपूर्ण राजनीति विज्ञान में एमए की विरासत है। क्या वह कभी 'लीक पे बोलेंगे?'''

यूजीसी-नेट रद्द होने के तुरंत बाद कांग्रेस ने बुधवार को मोदी सरकार को "पेपर लीक सरकार" करार दिया और पूछा कि क्या शिक्षा मंत्री अब जिम्मेदारी लेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में कथित अनियमितताओं को लेकर सरकार पर हमला किया और पूछा कि प्रधानमंत्री "नीट परीक्षा पर चर्चा" कब करेंगे।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा यूजीसी-नेट को रद्द करने के आदेश के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी सरकार की आलोचना की और जवाबदेही तय करने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad