Advertisement

जानिए तीसरे चरण की 115 सीटों पर किन पार्टियों का है कब्जा

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर मंगलवार को वोटिंग होगी। इस चरण में भाजपा की...
जानिए तीसरे चरण की 115 सीटों पर किन पार्टियों का है कब्जा

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर मंगलवार को वोटिंग होगी। इस चरण में भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। तीसरा चरण खासतौर से भाजपा के लिए अहम है क्योंकि यहां आधी से ज्यादा सीटें भाजपा के पास हैं। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार केरल की वायनाड सीट से भी चुनावी मैदान में है, जिनकी किस्मत का फैसला इस चरण में होना है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने केरल में अपनी जीत के साथ-साथ पार्टी को जिताने की भी जिम्मेदारी है। हालांकि कई राज्यों में क्षत्रप भी अपनी राजनीतिक ताकत दिखाने और किंगमेकर बनने की कोशिशों में जुटे हैं।

2014 में इन 115 सीटों में से एनडीए को 67 सीटें मिली थी। इनमें भाजपा अकेले 62 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और शिवसेना चार व एलजेपी ने एक सीट जीती थी। जबकि यूपीए को 26 सीटें मिली थीं, जिनमें से 16 सीटें कांग्रेस, आरजेडी को 2, एनसीपी को 4, मुस्लिम लीग 2, आरएसपी को 1 और केरल कांग्रेस को 1 सीट मिली थीं। वहीं, 24 सीटें अन्य को मिली थी।

उत्तर प्रदेश (10 सीटें)- मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत सीट पर वोट डाले जाएंगे। इन 10 सीटें में से बीजेपी के पास सात और सपा के पास तीन सीटें हैं। यहां आजम खान, वरुण गांधी, मुलायम सिंह के भविष्य पर फैसला होगा।

महाराष्ट्र (14 सीटें)- जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातार, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकानांगले सीट हैं। इन 14 सीटों में से 2014 में बीजेपी 6, शिवसेना तीन और एनसीपी 4 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

गुजरात (26)- खेड़ा, आणंद, अमरेली, बनासकांठा, साबरकांठा, पाटन, जूनागढ़, दाहोद, बारडोली, सुरेंद्रनगर, जामनगर, पोरबंदर, भरूच, गांधीनगर, अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, राजकोट, भावनगर, कच्छ, पंचमहल, वडोदरा, छोटा उदयपुर, सूरत, नवसारी, वलसाड और मेहसाणा सीट पर वोट डाले जाएंगे। 2014 में बीजेपी सभी सीटें जीतने में कामयाब रही थी। जबकि कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी। इस बार गांधीनगर सीट पर सबकी नजरें रहेंगी क्योंकि यहां से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मैदान में हैं।

केरल (20 सीटें)- इदुक्की, अलाथुर, कोल्लम, कासरगोड, पोनान्नी, तिरुवनंतपुरम, अट्टिंगल, आलप्पुझा, कन्नूर, वाडकरा, वायनाड, कोझिकोड, मल्लापुरम, पालक्काड़, त्रिशूर, चालाकुडी, एर्नाकुलम, कोट्टायम, मावेलिकारा और पथानामथिट्टा सीट। इन 20 सीटों में से  यूडीएफ को 12 और एलडीएफ को 8 सीटें मिली थी। यूडीएफ में कांग्रेस 8, मुस्लिम लीग 2, आरएसपी 1 और केरल कांग्रेस 1 सीट मिली थी जबकि एलडीएफ में सीपीआई (एम) 7 और सीपीआई 1 सीट मिली थी। इस बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की वजह से वायनाड सीट खासी चर्चा में है।

ओडिशा (6 सीटें)- संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी और भुवनेश्वर सीटें हैं। इन सभी 6 सीटों पर बीजेडी जीतने में कामयाब रही थी।

गोवा (2 सीटें)- नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा सीट, इन दोनों सीटों को बीजेपी जीतने में कामयाब रही थी।

कर्नाटक (14 सीटें)- चिक्कोडी, बेलगांव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, बीदर, रायचूर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और शिमोगा सीट है। इन 14 सीटों में से बीजेपी 10, कांग्रेस 4 सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

बिहार (5 सीटें)- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया सीट है. इन 5 सीटों में से आरजेडी दो, कांग्रेस 1, एलजेपी 1 और बीजेपी 1 सीटें जीती थी।

छत्तीसगढ़ (7 सीटें)- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर सीट पर मतदान होंगे। इन 7 सीटों में से 6 बीजेपी और एक कांग्रेस ने जीती थी।

पश्चिम बंगाल (5 सीटें)- बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद सीट है। इन पांच सीटों में से कांग्रेस 3 और टीएमसी 2 जीती थी।

असम (4 सीटें)- धुबड़ी, कोकराझार, बारपोटा और गुवाहाटी सीट है। इन चार सीटों में से बीजेपी के पास 1 और बदरुद्दीन अजमल की पार्टी AUDF को 3 सीटें मिली थी।

जम्मू-कश्मीर (1 सीट)- अनंतनाग सीट पर पीडीपी ने जीत दर्ज की थी। 

दादर नागर हवेली (1 सीट)- दादर नागर हवेली बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

दमन दीव (1)-दमन दीव सीटयह सीट बीजेपी को मिली थी।

त्रिपुरा (1 सीट)- त्रिपुरा पूर्व सीट, सीपीएम ने जीती थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad