Advertisement

पूर्वोत्तर में कब्जे के बाद बीजेपी की निगाहें दक्षिण भारत पर, क्या किला कर सकती है फतह; 2024 की दिशा करेंगे तय

तीन पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब दक्षिण की...
पूर्वोत्तर में कब्जे के बाद बीजेपी की निगाहें दक्षिण भारत पर, क्या किला कर सकती है फतह; 2024 की दिशा करेंगे तय

तीन पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब दक्षिण की ओर फोकस कर रही है। पांच राज्यों में से केरल और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) शासित तेलंगाना में इस साल चुनाव होने हैं। ये चुनाव संकेत दे सकते हैं कि दक्षिण में कमल के खिलने के लिए राजनीतिक मौसम अनुकूल है या नहीं। कुल मिलाकर, वर्ष 2023 में नौ राज्यों के चुनाव हैं जो 2024 के आम चुनावों की दिशा तय करेंगे। पांच दक्षिणी राज्यों में कुल 129 लोकसभा सीटें हैं, लेकिन भाजपा के पास उनमें से सिर्फ 29 हैं, जिनमें से अधिकांश भाजपा शासित कर्नाटक में हैं।

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में पिछले महीने चुनाव हुए थे। अपने शानदार चुनावी प्रदर्शन और 2019-24 के दौरान कुछ दक्षिणी राज्यों में बदले हुए परिदृश्य से उत्साहित, भाजपा लगातार तीसरी एनडीए सरकार 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनाने के लिए दक्षिण के अधिक मतदाताओं को देख रही है।

भाजपा तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली बीआरएस के लिए एक चुनौती के रूप में उभरी है, जैसा कि कुछ विधानसभा उपचुनावों में दिखाया गया है जहां यह विजयी हुई। साथ ही, 2020 में हैदराबाद निकाय चुनावों में एक प्रभावशाली प्रदर्शन ने भाजपा को 2024 में सत्तारूढ़ बीआरएस की ताकत का मुकाबला करने के लिए बहुत आवश्यक प्रोत्साहन दिया है।

संयोग से, केसीआर, जैसा कि राव को जाना जाता है, ने अगले साल केंद्र में भाजपा सरकार को हटाने के प्रयासों में अपनी टोपी फेंक दी है, यहां तक कि डीएमके अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को भी एक ऐसे नेता के रूप में पेश किया जा रहा है जो कर सकता था मौजूदा को चुनौती देने के लिए भाजपा विरोधी ताकतों को प्रेरित करें।

कर्नाटक के अलावा जहां भाजपा वर्तमान में सत्ता में है, तेलंगाना एकमात्र ऐसा राज्य है जहां भाजपा की कुछ उपस्थिति है क्योंकि वहां उसके चार सांसद हैं। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भाजपा की कोई उपस्थिति नहीं है। पार्टी कार्यकर्ताओं का मानना है कि तमिलनाडु, द्रविड़ हृदयभूमि में बीजेपी की तलाश शुरू हो गई है। मसलन,2021 में हुए चुनावों में बीजेपी ने राज्य में चार विधानसभा सीटें जीतीं, जिसमें इरोड जिले में एक, द्रविड़ दिग्गज और तर्कवादी नेता ईवी रामासामी पेरियार का जन्मस्थान शामिल है।

भाजपा की तमिलनाडु इकाई ने अब 2024 में तमिलनाडु से 15 लोकसभा सीटें जीतने पर अपनी निगाहें टिका रखी हैं और जोर देकर कहा है कि उसके पास द्रविड़ प्रमुख डीएमके को टक्कर देने की भी रणनीति है, जिसके नेतृत्व वाले गठबंधन ने अभी-अभी समाप्त हुए इरोड ईस्ट उपचुनाव में जीत हासिल की है। एनडीए के घटक अन्नाद्रमुक को कांग्रेस ने 66,000 से अधिक मतों के बड़े अंतर से हराया था।

बीजेपी को लगता है कि तमिलनाडु में 2024 का लोकसभा चुनाव पहले के मुकाबले अलग होगा। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एम चक्रवर्ती ने कहा, "इस बार हम अपने सहयोगियों को शेष 24 लोकसभा क्षेत्रों को विभाजित करने के बाद कमल के प्रतीक पर 15 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं। हमने पहले ही जीतने योग्य सीटों की पहचान कर ली है और उन निर्वाचन क्षेत्रों का चयन कर लिया है जहां हम पिछले चुनावों में दूसरे स्थान पर रहे थे।"

आने वाले महीनों में कई केंद्रीय मंत्री चुनाव के लिए पार्टी को तैयार करने के लिए राज्य का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि वे बूथ स्तर पर भाजपा को मजबूत करने में मदद करेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या अन्नाद्रमुक में अंदरूनी कलह एनडीए की संभावनाओं को प्रभावित करेगी, चक्रवर्ती ने जवाब दिया, "इरोड पूर्व विधानसभा उपचुनाव का परिणाम अन्नाद्रमुक के लिए यह सोचने का एक सबक है कि क्या पार्टी का चुनाव चिन्ह (दो पत्तियां) ही चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त है।"

पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता ने कहा, "डीएमके का मुकाबला करने के लिए हमारे पास पहले से ही एक रणनीति है। हम अभियान शुरू करने के लिए पार्टी आलाकमान की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।" पार्टी ने 2014 के संसदीय चुनावों में एक सीट जीती थी।

तमिलनाडु में राजनीतिक गतिशीलता में मौलिक बदलाव भाजपा के लिए फायदेमंद साबित होगा और अपने स्वयं के प्रदर्शन पर भाजपा ने खुद को प्रासंगिक बना लिया है, के अन्नामलाई, आईपीएस से नेता बने, जिन्हें पार्टी आलाकमान द्वारा राज्य से अधिक सांसद भेजने के लिए अनिवार्य किया गया है।

उन्होंने कहा, "डीएमके में कोई सामाजिक न्याय नहीं है। लोगों को एहसास हो गया है कि अकेले भाजपा सभी वर्गों को समायोजित कर सकती है और इसके परिणामस्वरूप, हम जमीन हासिल कर रहे हैं। हम हर जगह जा रहे हैं, क्योंकि सभी को गले लगाना हमारा कर्तव्य है। मैं मेरी पार्टी के लोगों को निर्भीकता से प्रदर्शन करने के लिए कहें...वे सभी दल जो मोदी के नेतृत्व को स्वीकार करते हैं, हमारे गठबंधन में शामिल होने के लिए उनका स्वागत है।"

इससे इतर  बीजेपी तेलंगाना को कर्नाटक के बाद दक्षिण में अगले राज्य के रूप में देखती है, जहां उसके सत्ता में आने का मौका है। हालांकि पार्टी 2018 के पिछले विधानसभा चुनावों में कुल 119 में से केवल एक सीट जीत सकी थी, लेकिन बाद में दो उपचुनावों में मनोबल बढ़ाने वाली जीत के बाद इसकी ताकत बढ़कर तीन हो गई। इसने 2020 में हुए ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (GHMC) चुनाव में भी शानदार प्रदर्शन किया था।

बीआरएस की मूल मुख्य विपक्षी कांग्रेस के साथ, पार्टी में फूट के आरोपों के बीच जमीन पर टिके रहने में विफल रहने के कारण, भाजपा पिछले कुछ वर्षों से विधानसभा चुनावों में बीआरएस के विकल्प के रूप में उभरने का दृढ़ प्रयास कर रही है। इस साल के अंत में आयोजित किया गया। हालांकि, राज्य भर में सत्ताधारी पार्टी के विशाल नेटवर्क और अन्य ताकतों को देखते हुए बीआरएस को हटाना आसान है।

केसीआर ने अपनी तेलंगाना राष्ट्र समिति का नाम बदलकर भारत राष्ट्र समिति करने के बाद राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वाकांक्षी कदम रखा है। पड़ोसी आंध्र प्रदेश में, जो एक तेलुगू भाषी राज्य भी है, भाजपा एक अच्छा प्रदर्शन करने की आकांक्षा रखती है, लेकिन उसका कार्य समाप्त हो गया है क्योंकि राजनीतिक क्षेत्र में दो क्षेत्रीय खिलाड़ियों मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी और एन. चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी का वर्चस्व है।

पर्यवेक्षक हाल ही में बीजेपी से हाई प्रोफाइल शिप-जंपिंग की ओर इशारा करते हैं, जिसमें पूर्व राज्य प्रमुख कन्ना लक्ष्मीनारायण तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हुए हैं। भगवा पार्टी अभिनेता-राजनेता पवन कल्याण की जन सेना के साथ गठबंधन में है, जिसने टीडीपी के साथ गठबंधन करने का विचार भी पेश किया है, एक विचार भाजपा के पक्ष में नहीं है।

केरल में बीजेपी के लिए शायद आसान नहीं होगा। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि राज्य में लोग राजनीतिक रूप से प्रबुद्ध हैं और इस कारण से भाजपा के लिए दक्षिणी राज्य में सत्ता हासिल करने के मोदी के सपने को पूरा करना मुश्किल होगा।

जब यह बताया गया कि भाजपा मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा और अरुणाचल प्रदेश सहित कई राज्यों में सरकार बनाने में कामयाब रही है, जहां कांग्रेस या उसके सहयोगी प्रमुख राजनीतिक खिलाड़ी रहे हैं, रमेश ने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि क्या इस तरह की रणनीति से भाजपा को मदद मिलेगी। केरल के राजनीतिक परिदृश्य में भी बदलाव करें। माकपा के राज्य सचिवालय सदस्य एम स्वराज ने कहा कि भाजपा की राजनीति आरएसएस के सांप्रदायिक एजेंडे पर आधारित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad