Advertisement

दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाला: अमानतुल्लाह खान से ईडी ने की 13 घंटे पूछताछ, ‘आप’ ने किया था गिरफ्तार करने का दावा

लोकसभा चुनाव से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने वक्फ बोर्ड नियुक्ति मामले से जुड़े घोटाले के आरोप में आम...
दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाला: अमानतुल्लाह खान से ईडी ने की 13 घंटे पूछताछ, ‘आप’ ने किया था गिरफ्तार करने का दावा

लोकसभा चुनाव से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने वक्फ बोर्ड नियुक्ति मामले से जुड़े घोटाले के आरोप में आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान से बृहस्पतिवार को 13 घंटे पूछताछ की। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गुरुवार को विधायक अमानतुल्लाह खान पूर्वाह्न करीब 11 बजे ईडी कार्यालय पहुंचे और आधी रात के बाद बाहर निकले। हालांकि 'आप' की ओर से दावा किया गया कि ईडी ने अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है। अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तार होने के दावे के बीच पार्टी के तमाम बड़े नेता- सांसद संजय सिंह, दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज, आतिशी और गोपाल राय भी उनके ओखला स्थित घर पर पहुंचे थे। ईडी के सूत्रों ने बताया कि उन्हें 13 घंटे की पूछताछ के बाद घर जाने दिया गया है और अगले सप्ताह फिर पेश होने को कहा गया है।

ईडी कार्यालय में प्रवेश करने से पहले उन्होंने पत्रकारों के सामने दावा किया कि जब वह वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष थे तो उन्होंने नियमों का पालन किया और कानूनी राय लेने के बाद और 2013 में आए नए अधिनियम (बोर्ड के लिए) के अनुसार कार्य किया।

बताया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के नेता और ओखला विधायक अमानतुल्ला खान पर आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने 32 लोगों को अवैध रूप से भर्ती किया। इसके साथ ही उन्होंने अवैध रूप से दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर दिया है। ये भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के धन का दुरुपयोग किया है। 

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी के बाद पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी उनके घर जा रही हैं। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "मोदी सरकार ऑपरेशन लोटस में पूरी तरह जुट गई है। मंत्रियों और विधायकों पर फर्जी मामले बनाकर उनको गिरफ्तार किया जा रहा है। अमानतुल्लाह खान के खिलाफ बेबुनियाद मामला बनाया गया, तानाशाही का अंत जल्द होगा। मैं उनके परिवार से मिलने जा रहा हूं।"

आप नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि उन्हें खान की गिरफ्तारी की खबर मिल रही है। उन्होंने कहा कि खान के खिलाफ फर्जी मामला है। आतिशी ने कहा, ‘‘हमें खबर मिल रही है कि आप के विधायक अमानतुल्लाह खान जी को गिरफ्तार कर लिया गया है।’’

आप नेता जसमीन शाह ने दावा किया कि खान को ‘‘फर्जी’’ मामले में ‘‘गिरफ्तार’’ किया गया। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘आप विधायक अमानतुल्लाह खान की फर्जी मामले में गिरफ्तारी भाजपा और उसकी पालतू एजेंसियों के लिए एक और गिरावट है। देश और अदालतें कब तक देखती रहेंगी? भाजपा हर दिन आप को खत्म करने के सपने के साथ उठती है, लेकिन एक भी नेता नहीं झुका। लड़ेंगे, जीतेंगे!’’

खान के खिलाफ धनशोधन का मामला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी और दिल्ली पुलिस की तीन शिकायतों से संबंधित है।

ईडी ने दावा किया है कि खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती के माध्यम से बड़ी रकम नकद में अर्जित की और अपने सहयोगियों के नाम पर अचल संपत्ति खरीदने के लिए उस रकम का निवेश किया। खान के परिसरों पर ईडी की छापेमारी भी हो चुकी है।

ईडी ने एक बयान में आरोप लगाया था कि वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की अवैध भर्ती हुई और खान की अध्यक्षता (2018-2022) के दौरान वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को गलत तरीके से पट्टे पर देकर खान ने अवैध तरीके से लाभ कमाया।

ईडी ने कहा कि खान ने उक्त आपराधिक गतिविधियों से नकद में बड़ी रकम अर्जित की और इस नकद राशि को अपने सहयोगियों के नाम पर दिल्ली में विभिन्न अचल संपत्तियों की खरीद में निवेश किया। इसमें कहा गया था कि छापे के दौरान कई अपराधिक सामग्री जब्त की गई, जो धनशोधन के मामले में खान की भूमिका का संकेत देती है।

दरसल, इस मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने सितंबर 2022 में अमानतुल्लाह खान से पूछताछ की थी। इसी के आधार पर एसीबी ने चार जगहों पर छापे मारे, जहां से करीब 24 लाख रुपये कैश बरामद किया गया। इसके अलावा दो अवैध और बिना लाइसेंस की पिस्टल, कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया गया था।

इसके बाद अमानतुल्लाह के खिलाफ सबूतों और आपत्तिजनक सामान मिलने के आधार पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। बाद में उन्हें 28 दिसंबर 2022 को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad