Advertisement

भारत जोड़ो यात्रा ने पार्टी को संगठनात्मक रूप से किया पुनर्जीवित, कर्नाटक में जीत कांग्रेस के लिए होगी 'सुपर बूस्टर डोज' : जयराम रमेश

वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि कर्नाटक चुनाव में जीत कांग्रेस के लिए चुनावी रूप से ''सुपर बूस्टर...
भारत जोड़ो यात्रा ने पार्टी को संगठनात्मक रूप से किया पुनर्जीवित, कर्नाटक में जीत कांग्रेस के लिए होगी 'सुपर बूस्टर डोज' : जयराम रमेश

वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि कर्नाटक चुनाव में जीत कांग्रेस के लिए चुनावी रूप से ''सुपर बूस्टर डोज'' होगी क्योंकि भारत जोड़ो यात्रा ने पार्टी को वैचारिक और संगठनात्मक रूप से पुनर्जीवित किया है।

कांग्रेस महासचिव (प्रभारी संचार) ने कहा कि 2024 के संसदीय चुनाव अभी कुछ महीने दूर हैं, कर्नाटक के नतीजे निश्चित रूप से राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में इस साल के अंत में होने वाले महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों को प्रभावित करेंगे।

चुनाव प्रचार में जुटे रमेश ने कहा, "एक जीत (कर्नाटक चुनाव में) कांग्रेस के लिए सुपर बूस्टर डोज होगी। इससे तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम में होने वाले चुनावों में कांग्रेस मजबूत होगी।" पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "मैं 2024 को नहीं देखना चाहता, लेकिन मैं 2023 को देखूंगा और उसके लिए यह (कर्नाटक में जीत) कांग्रेस के लिए सुपर बूस्टर डोज होगी।"

रमेश ने कहा कि जहां भारत जोड़ो यात्रा ने कांग्रेस को वैचारिक और संगठनात्मक रूप से पुनर्जीवित किया, वहीं कर्नाटक में जीत इसे चुनावी रूप से पुनर्जीवित करेगी। उन्होंने कहा, "अगर हम छत्तीसगढ़, राजस्थान को बनाए रखते हैं और मध्य प्रदेश वापस आते हैं तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि हमारे पास श्री (ज्योतिरादित्य) सिंधिया और उनके सहयोगियों द्वारा धोखा दिए जाने से पहले जनादेश था और सरकार कांग्रेस से चुराई गई थी।"

तेलंगाना में, रमेश ने कहा, लड़ाई कांग्रेस और बीआरएस के बीच है, और भाजपा सिर्फ प्रचार कर रही है। उन्होंने कहा, "इसलिए चुनावी रूप से, 2024 के लिए यह कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन मैं कहूंगा, 2023 के लिए, जो चुनाव आएंगे, कर्नाटक में कांग्रेस के लिए यह जीत एक सुपर बूस्टर डोज होगी।" रमेश ने दावा किया कि कर्नाटक में कांग्रेस के पक्ष में "बहुत मजबूत धारा" थी।

उन्होंने फोन पर पीटीआई-भाषा से कहा, ''यह सिर्फ अंतर्धारा नहीं है, वहां अतिप्रवाह है और मैं एक ऐसे क्षेत्र में हूं जिसे भाजपा का गढ़ माना जाता है, जो कि तटीय क्षेत्र है और बदलाव के लिए व्यापक भावना है।'' .

रमेश ने कहा कि पिछले चार साल के शासन के दौरान लोगों ने भाजपा के 'सुशासन' के प्रचार को देखा है। उन्होंने कहा, "इसलिए, मुझे लगता है कि हम विधानसभा में स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रहे हैं। मैं इस आकलन से सहमत नहीं हूं कि त्रिशंकु जनादेश आने वाला है। मुझे लगता है कि यह कांग्रेस के लिए स्पष्ट बहुमत होने जा रहा है।"

यह देखते हुए कि दक्षिण में कर्नाटक एकमात्र राज्य है जिसमें भाजपा की सरकार है, रमेश ने कहा कि भाजपा के केरल, तमिलनाडु या तेलंगाना में सत्ता में आने की कोई संभावना नहीं है "और इसलिए यह कर्नाटक पर निर्भर है"। "आप देख सकते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले 12-13 दिनों में अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ और कई कैबिनेट मंत्रियों के साथ किस तरह का हाई प्रोफाइल प्रचार करने जा रहे हैं। पूरी सरकार और पूरी सरकार। बीजेपी कर्नाटक पर फोकस कर रही है।

रमेश ने कहा कि इस बार कांग्रेस का अभियान "लोकल के लिए मुखर" पर बहुत रणनीतिक रहा है। "लोग इसे देख रहे हैं। यह कांग्रेस द्वारा एक सकारात्मक और रचनात्मक अभियान है। मैं आपको बता सकता हूं कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक के सात जिलों में अक्टूबर में 22 दिन बिताने के बाद अक्टूबर से यह बहुत स्पष्ट था कि बदलाव का समय आ गया है।" वहां था और राहुल गांधी उस मूड या उस भावना को भुनाने में सक्षम थे।"

रमेश ने कहा कि पूरी कांग्रेस पार्टी और संगठन को भारत जोड़ो यात्रा से बूस्टर डोज मिला है और इसका असर इस चुनाव में दिख रहा है. कर्नाटक में प्रधानमंत्री के प्रचार अभियान के बारे में पूछे जाने पर रमेश ने कहा कि भाजपा जो चाहे कर सकती है लेकिन कांग्रेस ने काफी स्थानीय मुद्दे उठाए हैं और समाज के विभिन्न तबकों को गारंटी दी है जो उसकी सफलता सुनिश्चित करेंगे।

भाजपा के अभियान की आलोचना करते हुए रमेश ने कहा, "विभाजन, ध्रुवीकरण, धमकियां, डराना, यह भाजपा पर उल्टा असर कर रहा है।" उन्होंने कहा, "कर्नाटक के सामाजिक ताने-बाने को बनाए रखने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामाजिक शांति के माहौल में कर्नाटक में आर्थिक विकास हो, लोगों ने माना है कि कांग्रेस ही एकमात्र विकल्प है।" राज्य में 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad