Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को झटका; 5 नेताओं ने दी निर्दलीय चुनाव लड़ने की धमकी

भारतीय जनता पार्टी के कम से कम एक मौजूदा विधायक और चार पूर्व विधायकों ने आगामी गुजरात विधानसभा...
गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा को झटका; 5 नेताओं ने दी निर्दलीय चुनाव लड़ने की धमकी

भारतीय जनता पार्टी के कम से कम एक मौजूदा विधायक और चार पूर्व विधायकों ने आगामी गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा द्वारा टिकट से वंचित किए जाने के बाद निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने की धमकी दी है। जबकि इनमें से कुछ असंतुष्ट नेताओं ने कहा है कि वे समर्थकों से परामर्श करने के बाद अपना अगला कदम उठाएंगे।


भाजपा के पूर्व विधायक और पार्टी के जाने-माने आदिवासी चेहरे हर्षद वसावा ने शुक्रवार को अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित नंदोद सीट से निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया।

वसावा गुजरात भाजपा के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के अध्यक्ष हैं और 2002 और 2007 के बीच और 2007 से 2012 तक तत्कालीन राजपिपला सीट का प्रतिनिधित्व करते थे।
नर्मदा जिले के नन्दोद में वर्तमान में कांग्रेस का कब्जा है। इस सीट से बीजेपी ने डॉ दर्शन देशमुख को उतारा है। घोषणा से नाखुश वसावा ने भाजपा में अपने पद से इस्तीफा दे दिया और शुक्रवार को नंदोद सीट के लिए अपना नामांकन पत्र जमा किया।

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को चुनाव होंगे। मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल करने के बाद वसावा ने संवाददाताओं से कहा, 'यहां असली बीजेपी और डुप्लीकेट बीजेपी है। हम उन लोगों को सामने लाएंगे, जिनके पास प्रतिबद्ध कार्यकर्ता हैं। मैंने अपना इस्तीफा पार्टी को भेज दिया है। इस क्षेत्र के लोग जानते हैं कि मैंने कितना काम किया है 2002 और 2012 के बीच विधायक के रूप में।"

पड़ोसी वडोदरा जिले में, एक मौजूदा और दो पूर्व भाजपा विधायक टिकट से वंचित होने के बाद पार्टी के खिलाफ हैं। वाघोड़िया से छह बार के विधायक मधु श्रीवास्तव, जिन्हें टिकट से वंचित कर दिया गया है, ने कहा कि अगर उनके समर्थक उन्हें चाहते हैं तो वह निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ेंगे। इस सीट से बीजेपी ने अश्विन पटेल को उतारा है।

वडोदरा जिले की पादरा सीट से भाजपा के एक अन्य पूर्व विधायक दिनेश पटेल उर्फ दीनू मामा ने भी कहा है कि वह स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेंगे। चैतन्यसिंह जाला को बीजेपी ने टिकट दिया है। इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है।

कर्जन में, भाजपा के पूर्व विधायक सतीश पटेल भाजपा द्वारा मौजूदा विधायक अक्षय पटेल को दोहराने के निर्णय के बाद नाखुश हैं।

अक्षय पटेल ने 2017 में इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी। वह 2020 में भाजपा में शामिल हुए और अगला उपचुनाव जीता।

सतीश पटेल ने कर्जन में संवाददाताओं से कहा, "हर कोई जानता है कि एक विधायक के रूप में अक्षय पटेल ने क्या किया। मेरे समर्थकों और कर्जन के सहकारी क्षेत्र के नेताओं ने मुझे निर्दलीय के रूप में भी यह चुनाव लड़ने के लिए कहा है। अक्षय पटेल को टिकट देने का फैसला करने से पहले मुझसे सलाह नहीं ली गई थी।"

"वास्तव में, भाजपा के 80 प्रतिशत कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने 'समझदारी' अभ्यास के दौरान मेरे नाम की सिफारिश की थी। लेकिन, मुझे अंत में खारिज कर दिया गया था। हम किसी अन्य व्यक्ति को उम्मीदवार के रूप में स्वीकार करते, लेकिन भाजपा कार्यकर्ता और स्थानीय नेता अक्षय पटेल को कभी स्वीकार नहीं कर सकते।

राज्य भाजपा महासचिव भार्गव भट्ट और गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने शनिवार को वडोदरा का दौरा किया और स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। भट्ट ने विश्वास जताया कि भाजपा वडोदरा की सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी।

भट्ट ने कहा, "हम दीनू मामा को उनकी योजनाओं के साथ आगे नहीं बढ़ने के लिए मनाएंगे। अभी भी गुंजाइश है। वह हमेशा भाजपा के साथ रहे हैं और हमें यकीन है कि वह वापस आएंगे। उन्होंने अभी तक निर्दलीय के रूप में अपना नामांकन दाखिल नहीं किया है।"

इस मुद्दे पर बोलते हुए संघवी ने कहा, "भाजपा एक परिवार की तरह है और इस परिवार के सभी सदस्य एकजुट हैं। हम सब एक हैं और भाजपा लोगों के समर्थन से चुनाव जीतेगी।"

इस बीच, जूनागढ़ की केशोद सीट से भाजपा के पूर्व विधायक अरविंद लदानी ने शनिवार को घोषणा की कि पार्टी द्वारा वर्तमान विधायक देवभाई मालम को टिकट दिए जाने के बाद वह निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ेंगे।

लदानी ने कहा, "केशोद के लोग नाराज हैं क्योंकि मुझे भाजपा ने टिकट नहीं दिया। लोग जानते हैं कि मैंने केशोद के लिए कितना काम किया है। इस प्रकार, लोगों और मेरे समर्थकों ने मुझे निर्दलीय के रूप में लड़ने के लिए कहा है। मैं 14 नवंबर को अपना नामांकन दाखिल करूंगा।"

भाजपा ने अब तक कुल 182 में से 166 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad