Advertisement

छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को...
छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी। छत्तीसगढ़ में 77, तेलंगाना में 38 सीटों और मिजोरम चुनावों के लिए 13 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई।

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में हुई भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सूची को अंतिम रूप दिया गया। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दूसरे नेता भी मौजूद थे।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव

केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि 90 सदस्यीय विधानसभा के लिये पहली सूची में जिन 77 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है उनमें 14 महिलाएं है और 14 मौजूदा विधायकों की जगह नए नाम हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा ने जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है उनमें पूर्व आईएएस अधिकारी ओ पी चौधरी और आदिवासी नेता रामदयाल उइके शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा है। भाजपा चुनाव समिति ने छत्तीसगढ़ के 90 में से 77 सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए। इन 77 में से 14 महिला, 25 युवा चेहरे, 53 किसान और 10 अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का फैसला किया है।


भाजपा ने पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी को छत्तीसगढ़ के खरसिया निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है। बताया जा रहा है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से खरसिया से टिकट मिलने के आश्वासन के बाद ही आईएएस की नौकरी से चौधरी ने इस्तीफा दिया है।  इस सीट पर वे नौकरी में रहते हुए भी सामाजिक एवं अन्य कार्यक्रमों के जरिए वर्षों से काफी सक्रिय रहे हैं।

तेलंगाना: टी राजा को मिला टिकट

तेलंगाना के लिए जारी की गई 38 उम्मीदवारों की लिस्ट में भाजपा ने तीन महिलाओं को टिकट दिया है। विवादित बयानों के लिए अकसर चर्चा में बने रहने वाले विधायक टी राजा सिंह को गौशमहल सीट से टिकट दिया गया है, जहां से वह वर्तमान विधायक भी हैं। वहीं, तेलंगाना बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के लक्ष्मण को मुशीराबाद सीट से उतारा गया है।

मिजोरम: 13 उम्मीदवारों की सूची जारी

भाजपा ने मिजोरम विधानसभा चुनाव में अपने 13 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची सार्वजनिक की है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि तेलंगाना में 7 दिसंबर और मिजोरम में 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इन तीनों राज्यों के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के नतीजे भी एक साथ 11 दिसंबर को आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad