Advertisement

भाजपा न तो सेकुलर रही है और न ही सिविल: धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता पर पीएम की टिप्पणी पर सिब्बल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता" की जोरदार वकालत करने के एक दिन बाद,...
भाजपा न तो सेकुलर रही है और न ही सिविल: धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता पर पीएम की टिप्पणी पर सिब्बल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता" की जोरदार वकालत करने के एक दिन बाद, राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा पिछले 10 वर्षों में न तो धर्मनिरपेक्ष रही है और न ही सभ्य।

एक्स पर एक पोस्ट में, सिब्बल ने जोर देकर कहा कि "धर्मनिरपेक्ष और सभ्य देश समय की जरूरत है"।

लाल किले की प्राचीर से अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, मोदी ने कहा था कि देश के लिए "धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता" समय की जरूरत है। उन्होंने मौजूदा कानूनों को "सांप्रदायिक नागरिक संहिता" के रूप में भी वर्णित किया और उन्हें भेदभावपूर्ण बताया।

मोदी की टिप्पणियों का जिक्र करते हुए, सिब्बल ने एक्स पर पोस्ट किया, "पीएम: 'समय की जरूरत है...इस देश में एक धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता...सांप्रदायिक नागरिक संहिता के तहत 75 साल बिताए। मेरा विचार: समय की मांग: एक धर्मनिरपेक्ष और सभ्य देश। पिछले 10 वर्षों में, भाजपा न तो 'धर्मनिरपेक्ष' रही है और न ही सभ्य।"

मोदी ने गुरुवार को अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा, "देश का एक बड़ा वर्ग मानता है, जो सच भी है कि नागरिक संहिता वास्तव में एक तरह से सांप्रदायिक नागरिक संहिता है। यह (लोगों के बीच) भेदभाव करती है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि जो कानून देश को सांप्रदायिक आधार पर बांटते हैं और असमानता का कारण बनते हैं, उनका आधुनिक समाज में कोई स्थान नहीं है।

उन्होंने कहा, "मैं कहूंगा, यह समय की मांग है कि भारत में एक धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता हो। हम 75 वर्षों से सांप्रदायिक नागरिक संहिता के साथ जी रहे हैं। अब, हमें एक धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता की ओर बढ़ना होगा। तभी धर्म आधारित भेदभाव का अंत होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad