Advertisement

भाजपा ने महाराष्ट्र चुनावों के लिए 99 उम्मीदवारों की सूची की जारी, देवेंद्र फडणवीस को यहां से दी ज़िम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 99...
भाजपा ने महाराष्ट्र चुनावों के लिए 99 उम्मीदवारों की सूची की जारी, देवेंद्र फडणवीस को यहां से दी ज़िम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 20 नवंबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, जबकि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर कृष्णराव बावनकुले कामठी सीट से चुनाव लड़ेंगे।

अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में मंत्री गिरीश महाजन जामनेर से, बल्लारपुर से सुधीर मुनगंटीवार, भोकर से श्रीजया अशोक चव्हाण, वांड्रे पश्चिम से आशीष शेलार, मालाबार हिल से मंगल प्रभात लोढ़ा, कोलाबा से राहुल नार्वेकर और सतारा से छत्रपति शिवेंद्र राजे भोसले शामिल हैं।

सूची में जलगांव शहर से सुरेश दामू भोले, औरंगाबाद पूर्व से अतुल सावे, ठाणे से संजय मुकुंद कालकर और मलाड पश्चिम से विनोद शेलार भी शामिल हैं।

यह घोषणा महाराष्ट्र चुनावों के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की रणनीति पर चर्चा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर हुई बैठक के दो दिन बाद की गई।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं और भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के साथ सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन का हिस्सा है।

जैसे-जैसे चुनाव का दिन नजदीक आ रहा है, महायुति गठबंधन और विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) जिसमें शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस शामिल हैं, दोनों ने सीट बंटवारे पर चर्चा सहित अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।

इससे पहले, उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने पुष्टि की कि महायुति गठबंधन के भीतर सीट बंटवारे पर बातचीत लगभग पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा, "हमने सकारात्मक चर्चा करके समस्याग्रस्त सीटों को मंजूरी दे दी है। हम अगले दो दिनों में कुछ बची हुई सीटों को मंजूरी दे देंगे, हमने तय किया है कि मंजूरी प्राप्त सीटों की घोषणा उस पार्टी को अपनी सुविधानुसार करनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "भाजपा में चुनाव समिति और संसदीय बोर्ड जैसी प्रक्रियाएं लगभग समाप्त हो चुकी हैं।"

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक में सीट बंटवारे पर सकारात्मक चर्चा हुई। शिंदे ने कहा, "चर्चा अंतिम चरण में है। सीट बंटवारे को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जाएगा और हम आपको खुशखबरी देंगे।"

सूत्रों ने बताया कि भाजपा, एकनाथ शिंदे की अगुआई वाली शिवसेना और अजित पवार की अगुआई वाली एनसीपी के बीच सीटों के बंटवारे को लगभग अंतिम रूप दे दिया गया है। 288 सीटों में से शिंदे के नेतृत्व वाले गुट के 85-90 सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है, अजित पवार की एनसीपी करीब 50 सीटों पर और भाजपा बाकी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

हाल के संसदीय चुनावों में विपक्षी एमवीए ने भाजपा से बेहतर प्रदर्शन करते हुए महाराष्ट्र की 48 में से 30 सीटें जीत लीं, जबकि भाजपा की सीटें पिछले चुनाव के 23 से घटकर 9 रह गईं। बता दें कि महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad