Advertisement

मिज़ोरम चुनाव: भाजपा ने जारी की दो सूची, 21 उम्मीदवारों के नामों की हुई घोषणा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए 21 उम्मीदवारों के...
मिज़ोरम चुनाव: भाजपा ने जारी की दो सूची, 21 उम्मीदवारों के नामों की हुई घोषणा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए 21 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। जारी की गई दो सूचियों के अनुसार भाजपा की मिजोरम इकाई के प्रमुख वनलालहुमुआका डम्पा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

पार्टी ने मिजोरम विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष लालरिनलियाना सेलो को ममित निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है। बीजेपी पार्टी ने चंपई नॉर्थ से पीएस जटलुआंगा को टिकट दिया है।

उधर, कांग्रेस ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर दी है।

सोमवार को पार्टी द्वारा घोषित 39 उम्मीदवारों की पहली सूची में, कांग्रेस ने आइज़वाल पूर्व- I निर्वाचन क्षेत्र से लालसांगलुरा राल्टे को मैदान में उतारा, जो वर्तमान में मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के पास है।

मिजोरम कांग्रेस कमेटी के प्रमुख लालसावता को आइजोल पश्चिम-III (एसटी) से मैदान में उतारा गया है। इसके अलावा, हाचेक (एसटी) से लालरिंडिका राल्ते, डंपा (एसटी) से लालमिंगथांगा सेलो और आइजोल उत्तर-द्वितीय से लालरिनमाविया चुनाव लड़ेंगे।

बाद में कांग्रेस पार्टी ने पूर्वोत्तर राज्य में चुनाव के लिए लुंगलेई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से मरियम एल ह्रांगचल को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की।

गौरतलब है कि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में, मिजो नेशनल फ्रंट ने 2018 के चुनावों में विजयी होने के लिए 37.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 26 सीटें हासिल कीं। कांग्रेस को पांच और बीजेपी को एक सीट पर जीत मिली।

बता दें कि मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होंगे। सभी राज्यों में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

वहीं, पांच राज्यों में से छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारी के लिए इन पांच राज्यों के चुनाव अहम माने जा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad