Advertisement

कांग्रेस की मान्यता रद्द करने और उस पर प्रतिबंध लगाने का उपयुक्त मामला: पोस्टर विवाद के बीच भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के शासन की तुलना तुगलक युग से करने वाले...
कांग्रेस की मान्यता रद्द करने और उस पर प्रतिबंध लगाने का उपयुक्त मामला: पोस्टर विवाद के बीच भाजपा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के शासन की तुलना तुगलक युग से करने वाले कांग्रेस के पोस्टर के सामने आने के बाद दोनों पार्टियों में लड़ाई छिड़ गई है। भाजपा के मुख्तार अब्बास नकवी ने इस पोस्टर के लिए चुनाव आयोग से सबसे पुरानी पार्टी पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जिस कथित पोस्टर की बात की जा रही है, वह चुनाव आयोग के लिए कांग्रेस की मान्यता रद्द करने और उस पर प्रतिबंध लगाने का "उचित मामला" बनता है।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपने आधिकारिक हैंडल पर नकवी ने पोस्ट किया, "कांग्रेस की मान्यता रद्द करने और उस पर प्रतिबंध लगाने का उपयुक्त मामला।" उन्होंने इस पोस्ट में चुनाव आयोग को भी टैग किया है।

 

 

बता दें कि कांग्रेस की केरल इकाई पहले एक पोस्टर लेकर आई थी, जिसमें शासक को पीएम मोदी जैसा दिखाने के लिए पाठ्यपुस्तकों से मुहम्मद बिन तुगलक की छवि को विकृत किया गया था। इससे पहले, गुरुवार को बीजेपी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को महाकाव्य 'रामायण' के दस-सिर वाले राक्षस राजा 'रावण' के रूप में चित्रित किया था।

 

भाजपा के आधिकारिक हैंडल पर पोस्ट में कहा गया, "नए युग का रावण यहां है। वह दुष्ट है। धर्म विरोधी है। राम विरोधी है। उसका उद्देश्य भारत को नष्ट करना है।" भाजपा के पोस्टर ने कांग्रेस में खलबली मचा दी और पार्टी सांसद मनिकम टैगोर ने इसे 'दुर्भाग्यपूर्ण' और 'निंदनीय' करार दिया।

 

टैगोर ने एएनआई को बताया, "वे लोगों को राहुल गांधी के खिलाफ हिंसा करने के लिए उकसा रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि उन्होंने हिंसा में अपने पिता और दादी को कैसे खोया। एक राष्ट्रीय पार्टी की ओर से इस तरह की प्रचार सामग्री दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है।"

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से माफी की भी मांग की। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी और जेपी नड्डा को इसका जवाब देना चाहिए। उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। विपक्षी नेताओं के प्रति ऐसा हिंसक व्यवहार अस्वीकार्य है।"

पोस्टर को लेकर भाजपा पर कटाक्ष करते हुए, शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राहुल गांधी की बढ़ती लोकप्रियता से डर गए हैं।

राउत ने कहा, "भाजपा, नरेंद्र मोदी और अमित शाह को राहुल गांधी से डर लगने लगा है। इससे केवल यह पता चलता है कि भाजपा 2024 (लोकसभा) चुनावों में हार की ओर बढ़ रही है। राम और रावण के बीच (पौराणिक) लड़ाई लड़ी गई थी यह देश। भाजपा रावण से जुड़ी बुराइयों को सबसे ज्यादा मूर्त रूप देती है।"

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भी इस विवाद पर चुटकी लेते हुए दावा किया कि बीजेपी INDIA ब्लॉक के आने से निराश है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad