Advertisement

बजट 2024: मोदी सरकार के बजट पर किसने क्या कहा, जानिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना लगातार सातवां बजट पेश कर इतिहास रच दिया है।...
बजट 2024: मोदी सरकार के बजट पर किसने क्या कहा, जानिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए अपना लगातार सातवां बजट पेश कर इतिहास रच दिया है। सीतारमण ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ा और बजट भाषण में कई घोषणाएं की। उनके बजट भाषण के बाद राजनीतिक प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है।

जानें किसने क्या कहा

 

बजट दूरदर्शी, जनहितैषी और विकासोन्मुखी: अमित शाह

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को संसद में पेश किए गए 2024-25 के आम बजट को दूरदर्शी, जनहितैषी और विकासोन्मुखी करार दिया और कहा कि यह न केवल भारत के उद्देश्य, उम्मीद और आशावाद की नयी भावना का उदाहरण प्रस्तुत करता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है।

शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि बजट‘‘ न केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत भारत के उद्देश्य, उम्मीद और आशावाद की नयी भावना का उदाहरण देता है बल्कि उन्हें मजबूत भी करता है।’’

 

उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं, महिलाओं और किसानों की शक्ति का उपयोग करते हुए यह बजट रोजगार और अवसरों के एक नए युग की शुरुआत करके एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने के मार्ग पर राष्ट्र की गति को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा, ‘‘जनहितैषी और विकासोन्मुखी दूरदर्शी बजट के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त करता हूं।’’

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि मुझे यह सुनकर खुशी हुई कि वित्त मंत्री एंजेल टैक्स को खत्म कर देंगे। कांग्रेस कई सालों से इसे खत्म करने की वकालत कर रही है। हाल ही में कांग्रेस के घोषणापत्र में पेज 31 पर भी इस बात का जिक्र किया गया था। अगले पोस्ट में उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि माननीय वित्त मंत्री ने चुनाव परिणामों के बाद कांग्रेस घोषणापत्र 2024 पढ़ा है। मुझे खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पेज 30 पर उल्लेख किए गए रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन (ईएलआई) को वस्तुतः अपना लिया है। मुझे यह भी खुशी है कि उन्होंने कांग्रेस घोषणापत्र के पेज 11 पर उल्लिखित प्रत्येक प्रशिक्षु को भत्ते के साथ प्रशिक्षुता योजना शुरू की है। उन्होंने लिखा कि काश वित्त मंत्री ने कांग्रेस घोषणापत्र में कुछ अन्य विचारों की नकल की होती।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि जब तक किसानों के मुद्दे हल नहीं होते और युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित नहीं होता, तब तक लोगों को लाभ नहीं होगा। अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार बचानी है तो अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है'। उन्होंने पिछले 10 वर्षों में बेरोजगारी बढ़ा दी है। वहीं, पंजाब के संसद सदस्यों ने केंद्रीय बजट 2024 में धन आवंटन में पंजाब की अनदेखी का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि ये बजट भी नाउम्मीदगी का ही पुलिंदा है, शुक्र है इंसान इन हालातों में भी जिंदा है।

बिहार के लिए की गई घोषणाओं पर निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा कि वे कह रहे हैं कि वे 4 करोड़ नौकरियां देंगे, पिछले 10 वर्षों में आपने कितनी नौकरियां दीं? बिहार से पलायन के मुद्दे पर क्या? नीतीश कुमार किंगमेकर हैं लेकिन आपको विशेष पैकेज नहीं मिला। अब आप कह रहे हैं कि हमें विशेष राज्य का दर्जा नहीं बल्कि पैकेज दीजिए, आप क्यों भीख मांग रहे हैं?

केंद्रीय बजट पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि यह ‘कुर्सी बचाओ’ बजट है।

पार्टी प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा कि जनता दल (यूनाइटेड) बजट में बिहार के लिए की गई घोषणाओं का स्वागत करता है। राज्य को ‘आत्मानिर्भर’ बनाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि यह सभी वर्गों खासकर युवाओं और महिलाओं के लिए एक ड्रीम बजट है। इसमें बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर के लिए घोषणाएं पूर्वी भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगी। कौशल और रोजगार सृजन की घोषणाएं ऐतिहासिक हैं। महिलाओं के लिए सहायता योजनाओं की तारीफ की जानी चाहिए। पीएम मोदी का 2047 तक विकसित भारत का सपना बजट में साफ झलकता है।

केंद्रीय बजट 2024 पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि यह एक निराशाजनक बजट है। मैंने आम आदमी के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों के बारे में कुछ नहीं सुना। बजट में मनरेगा का कोई उल्लेख नहीं है। रोजगार सृजन पर, एक इशारा मात्र किया गया। मैं केवल एक प्रावधान का स्वागत करता हूं जो एंजेल निवेशकों पर टैक्स को खत्म करना है। मैंने 5 साल से अधिक समय पहले अरुण जेटली से इसकी सिफारिश की थी।

केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए बजट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ये बजट सर्वस्पर्शी, सर्वसमावेशी, विकासोन्मुखी आम बजट 2024-25, 140 करोड़ देशवासियों की आशाओं, आकांक्षाओं और अमृतकाल के सभी संकल्पों को सिद्ध करने वाला है। आम बजट 2024-25 'विकसित भारत-आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण का आर्थिक दस्तावेज है। इसमें अंत्योदय की पावन भावना, विकास की असीम संभावना और नवोन्मेष की नव-दृष्टि है।

इस बजट में गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान समेत समाज के सभी तबकों के समग्र विकास का संकल्प, हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दृष्टि और वंचित को वंचना से मुक्त कराने का रोडमैप है। मध्यम वर्ग को बड़ी राहत प्रदान करते हुए प्रत्यक्ष कर प्रणाली के संबंध में नए प्राविधानों की घोषणा स्वागत योग्य है।

'नए भारत' को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी और विश्व का ग्रोथ इंजन बनाने का मार्ग प्रशस्त करते इस लोक-कल्याणकारी बजट के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार एवं मा. केंद्रीय वित्त मंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन है।

बसपा सुप्रीमो मायावती ने केंद्रीय बजट 2024 को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का ये बजट भी पुराने ढर्रे पर है। ये बजट अच्छे दिन की उम्मीद वाला कम और मायूस करने वाला ज्यादा है।

उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा कि संसद में आज पेश केन्द्रीय बजट अपने पुराने ढर्रे पर कुछ मुट्ठी भर अमीर व धन्नासेठों को छोड़कर देश के गरीबों, बेरोजगारों, किसानों, महिलाओं, मेहनतकशों, वंचितों व उपेक्षित बहुजनों के त्रस्त जीवन से मुक्ति हेतु 'अच्छे दिन' की उम्मीदों वाला कम बल्कि उन्हें मायूस करने वाला ज्यादा है।

देश में छाई जबरदस्त गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई और पिछड़ापन तथा यहां के 125 करोड़ से अधिक कमजोर तबकों के उत्थान व उनके लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं के प्रति इस नई सरकार में भी अपेक्षित सुधारवादी नीति व नीयत का अभाव है। बजट में ऐसे प्रावधानों से क्या लोगों का जीवन खुश व खुशहाल हो पाएगा?

उन्होंने कहा कि देश का विकास व लोगों का उत्थान आंकड़ों के भूलभुलैया वाला न हो बल्कि लोगों को त्रस्त जीवन से मुक्ति के लिए रोजगार के अवसर, जेब में खर्च के लिए पैसे और आमदनी जैसी बुनियादी तरक्की सभी को मिलकर महसूस भी हो। रेलवे का विकास भी अति-जरूरी है। सरकार बीएसपी सरकार की तरह हर हाथ को काम दे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad