Advertisement

छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामला: आप ने कहा- सीएम बघेल को गिरफ्तार करे ईडी, उनसे करे पूछताछ

आम आदमी पार्टी ने मांग की है कि प्रवर्तन निदेशालय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को गिरफ्तार करे...
छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामला: आप ने कहा- सीएम बघेल को गिरफ्तार करे ईडी, उनसे करे पूछताछ

आम आदमी पार्टी ने मांग की है कि प्रवर्तन निदेशालय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को गिरफ्तार करे और राज्य में कथित शराब घोटाले में उनकी भूमिका की जांच करे।

संघीय एजेंसी ने कथित घोटाले के सिलसिले में शनिवार को कांग्रेस नेता और रायपुर के मेयर एजाज ढेबर के भाई शराब कारोबारी अनवर ढेबर को गिरफ्तार किया।

एक विशेष अदालत में दायर अपने रिमांड आवेदन में, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया था कि एक सिंडिकेट द्वारा छत्तीसगढ़ में शराब के कारोबार में "बड़े पैमाने पर घोटाला" किया गया, जिसमें उच्च-स्तरीय राज्य सरकार के अधिकारी, निजी व्यक्ति और राजनीतिक अधिकारी शामिल हैं।

यह भी दावा किया गया कि घोटाले ने 2019-22 के बीच 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का भ्रष्टाचार धन अर्जित किया।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "इतना बड़ा घोटाला नीचे से ऊपर तक सांठगांठ के बिना संभव नहीं है। इस तरह के सिंडिकेट को चलाने के लिए एक बड़े राजनीतिक नेता के आशीर्वाद की आवश्यकता होती है। घोटाले का पैटर्न सीधे राज्य के मुख्यमंत्री पर उंगली उठाता है।"

घोटाले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल की भूमिका की जांच की जानी चाहिए, उन्होंने कहा, "हम मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने और पूछताछ करने की मांग करते हैं"।

भारद्वाज ने यह भी मांग की कि ईडी इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछताछ करे।

आप नेता ने कहा, ''राहुल गांधी से भी पूछताछ की जानी चाहिए क्योंकि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री उनके इतने करीब हैं।
यह पूछे जाने पर कि भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को समर्थन देने के कुछ दिनों बाद आप इस मुद्दे पर कांग्रेस पर हमला क्यों कर रही है, भारद्वाज ने कहा कि "कांग्रेस के लोगों ने हमें केवल यह बताया है कि किसी जांच का सामना करने से डरना नहीं चाहिए।"

कांग्रेस नेता अजय माकन कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक बंगले के नवीनीकरण पर 45 करोड़ रुपये के खर्च को लेकर आप पर हमला करते रहे हैं, जो आप के राष्ट्रीय संयोजक भी हैं।

दिल्ली कांग्रेस के पूर्व प्रमुख माकन ने पिछले महीने केजरीवाल पर तीखा हमला करते हुए कहा था कि उनके और उनके सहयोगियों जैसे लोगों पर, जो "गंभीर भ्रष्टाचार के आरोपों" का सामना कर रहे हैं, किसी तरह की सहानुभूति या समर्थन नहीं दिखाया जाना चाहिए।

माकन का रुख उनकी पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से अलग था क्योंकि केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा आप के राष्ट्रीय संयोजक को तलब किए जाने के एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केजरीवाल को फोन किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad