Advertisement

कांग्रेस ने रायबरेली, अमेठी के लिए किया ऐलान; इन दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिला बड़ा जिम्मा

कांग्रेस ने सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्रियों भूपेश बघेल और अशोक गहलोत को क्रमशः रायबरेली और अमेठी...
कांग्रेस ने रायबरेली, अमेठी के लिए किया ऐलान; इन दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को मिला बड़ा जिम्मा

कांग्रेस ने सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्रियों भूपेश बघेल और अशोक गहलोत को क्रमशः रायबरेली और अमेठी संसदीय क्षेत्रों के लिए एआईसीसी के वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया।

हफ्तों के सस्पेंस को खत्म करते हुए, कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा की कि राहुल गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, जो पिछले दो दशकों से उनकी मां सोनिया गांधी और गांधी परिवार के करीबी सहयोगी किशोरी लाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो हाई-प्रोफाइल सीटों पर पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए रायबरेली और अमेठी में अभियान की अगुवाई करने और सोमवार से उत्तर प्रदेश के इन संसदीय क्षेत्रों में डेरा डालने के लिए तैयार हैं।

पार्टी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्रमशः रायबरेली और अमेठी संसदीय क्षेत्रों के लिए एआईसीसी के वरिष्ठ पर्यवेक्षकों के रूप में भूपेश बघेल और अशोक गहलोत को नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

प्रियंका गांधी ने पहले ही प्रचार की कमान संभाल ली है और सोमवार से मतदान खत्म होने तक वह रायबरेली और अमेठी में ही डेरा जमाए रहेंगी. सूत्रों ने कहा कि प्रियंका गांधी सैकड़ों 'नुक्कड़ सभाएं', बैठकें और घर-घर अभियान कार्यक्रम आयोजित करेंगी।

सूत्र ने कहा, "केंद्र रायबरेली होगा जहां वह एक गेस्ट हाउस में ठहरेंगी। बूथ प्रबंधन से लेकर आउटरीच तक, सब कुछ वह ही संभालेंगी।"

सूत्रों ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों और दशकों से गांधी परिवार के साथ पारिवारिक संबंध रखने वाले लोगों तक पहुंच शुरू हो चुकी है।

वह दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में डिजिटल और सोशल मीडिया अभियान की भी निगरानी करेंगी। उन्होंने कहा कि दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में सभी तक पहुंचने के लिए संगठन के विभिन्न स्तरों पर अभियान चलाया जाएगा।

प्रियंका गांधी कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट जैसे शीर्ष नेताओं के अभियान की योजना और शेड्यूल का भी ध्यान रखेंगी।

सूत्रों ने कहा कि वह लगभग 250-300 गांवों को कवर करेंगी और दोनों निर्वाचन क्षेत्रों को समान समय देंगी।

फ़िरोज़ गांधी ने रायबरेली में जो मजबूत नींव रखी, उसे बाद में उनकी पत्नी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पोषित और मजबूत किया, जिन्होंने 1967, 1971 और 1980 में यह सीट जीती, उनके बाद गांधी परिवार के दोस्तों और सदस्यों ने।

अमेठी में मौजूदा भाजपा सांसद स्मृति ईरानी को टक्कर देने के लिए 25 साल बाद कोई गैर-गांधी परिवार का सदस्य मैदान में है। ईरानी ने 2019 में अमेठी में राहुल गांधी को 55,000 से अधिक वोटों से हराया था, जबकि रायबरेली में सोनिया गांधी ने भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह को 1,67,000 से अधिक वोटों से हराया था।

राहुल गांधी सिंह का मुकाबला करेंगे, जिन्हें भाजपा ने फिर से मैदान में उतारा है। शर्मा वह प्रमुख व्यक्ति थे जिन्होंने दो प्रतिष्ठित निर्वाचन क्षेत्रों की देखभाल की थी और दो प्रमुख सीटों पर गांधी परिवार के प्रतिनिधि थे।

सात चरण के आम चुनाव के पांचवें दौर में 20 मई को अमेठी और रायबरेली सीटों पर मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad