Advertisement

मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी

पूर्वोत्तर के राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया में राजनीतिक दल जुट गए...
मेघालय में कांग्रेस ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी

पूर्वोत्तर के राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया में राजनीतिक दल जुट गए हैं। इस दौरान कई दिलचस्प समीकरण भी देखने को मिल रहे हैं।  मेघालय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी तो बन गई है लेकिन बहुमत हासिल नहीं कर पाई है। यहीं कारण है कि कांग्रेस को यहां सरकार बनाने के लिए गठजोड़ की सियासत का सहारा लेना पड़ेगा।

इस बीच शनिवार देर रात मेघालय कांग्रेस के अध्यक्ष विंसेंट पाला और कांग्रेस के महासचिव सीपी जोशी ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। पत्र के मुताबिक कांग्रेस चाहती है कि उसे राज्य में संवैधानिक नियमों के अनुसार जल्द सरकार बनाने का निमंत्रण मिलना चाहिए। कांग्रेस का यह भी दावा है कि वह तय समय पर विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध कर देगी।

कांग्रेस वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और कमल नाथ भी मेघालय में ही डेरा डाले हुए हैं। माना जा रहा था कि कांग्रेस मेघालय में गोवा और मणिपुर वाली गलती दोहराना चाहती।

बता दें कि मेघालय में कांग्रेस पार्टी 21 सीटों के साथ सबसे बड़े राजनीतिक पार्टी के रूप में है। दूसरे क्रम पर नेशनल पीपुल्प पार्टी 19 सीटों के साथ है। जबकि भारतीय जनता पार्टी को 02 सीटों पर सिमट गई है। एचएसपीडीपी को दो, यूडीपी को 6, पीडीएफ को 4 और 11 निर्दल विधायकों को कामयाबी मिली है। कांग्रेस के नेताओं का दावा है कि उनके पास 32 विधायकों का समर्थन है। इनके सहयोग से वह राज्य में सरकार का गठन करने जा रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad