Advertisement

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, चार मौजूदा विधायकों को नहीं दिया टिकट

कांग्रेस ने रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शेष सात सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी...
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, चार मौजूदा विधायकों को नहीं दिया टिकट

कांग्रेस ने रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए शेष सात सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, जिसमें पार्टी के दो मौजूदा विधायकों को फिर से उम्मीदवार बनाया गया और चार मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दिया गया। इसके साथ ही सत्तारूढ़ दल ने राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जहां 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। पार्टी ने इस बार 71 मौजूदा कांग्रेस विधायकों में से 22 के टिकट काट दिए हैं।

सात सीटों में से एक-एक सीट अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है। अन्य पांच सामान्य सीटों में से तीन पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस की तीसरी सूची में एक मौजूदा विधायक सहित चार महिला उम्मीदवार हैं। कुल मिलाकर पार्टी ने 14 महिलाओं को टिकट दिया है.

कोरिया के पूर्व राजा की पोती, मौजूदा विधायक अंबिका सिंह देव और कुलदीप जुनेजा को उनकी मौजूदा सीटों क्रमश: बैकुंठपुर और रायपुर उत्तर से मैदान में उतारा गया है। चार मौजूदा विधायकों की जगह जिन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है उनमें चतुरी नंद (सरायपाली-एससी), अंबिका मरकाम (सिवाहा), संदीप साहू (कसडोल) और रश्मि चंद्राकर (महासमुंद) शामिल हैं।

पार्टी ने ओंकार साहू को धमतरी सीट से मैदान में उतारा है, जिसे वह 2018 के चुनाव में नहीं जीत सकी थी। इन पांचों उम्मीदवारों में पूर्व विधायक मरकाम को छोड़कर बाकी सभी नए चेहरे हैं। संदीप साहू कांग्रेस शासित राज्य के तेलघानी विकास बोर्ड के अध्यक्ष हैं, जबकि ओंकार साहू कृषि उपज मंडी समिति धमतरी के अध्यक्ष हैं। रश्मि चंद्राकर कांग्रेस की महासमुंद जिला इकाई की अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस के 90 उम्मीदवारों में से 33 एसटी, 29 ओबीसी, 10 एससी और 15 सामान्य वर्ग से हैं, जबकि तीन अल्पसंख्यक हैं। बीजेपी अब तक 86 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. कांग्रेस ने 2018 के चुनावों में 68 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की और आराम से सरकार बनाई। भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई, जबकि जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः 5 और 2 सीटें मिलीं। कांग्रेस की मौजूदा ताकत 71 है। पार्टी नेताओं के मुताबिक, कांग्रेस ने इस बार 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad