Advertisement

तेलंगाना चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया 'अल्पसंख्यक घोषणापत्र', आरक्षण से लेकर इन प्रमुख वादों पर डालें नज़र

तेलंगाना में चुनाव नजदीक हैं। इससे पहले कांग्रेस ने बड़ी घोषणाएं कर दी हैं। पार्टी ने कहा है कि अगर वह 30...
तेलंगाना चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया 'अल्पसंख्यक घोषणापत्र', आरक्षण से लेकर इन प्रमुख वादों पर डालें नज़र

तेलंगाना में चुनाव नजदीक हैं। इससे पहले कांग्रेस ने बड़ी घोषणाएं कर दी हैं। पार्टी ने कहा है कि अगर वह 30 नवंबर के विधानसभा चुनावों में निर्वाचित होती है, तो सत्ता में आने के छह महीने के भीतर जाति जनगणना कराने के अलावा, अल्पसंख्यक कल्याण के लिए बजट को सालाना 4,000 करोड़ रुपए तक बढ़ाएगी।

गुरुवार को जारी "अल्पसंख्यक घोषणा" में कहा गया है कि यह नौकरियों, शिक्षा और सरकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों सहित सभी पिछड़े वर्गों के लिए उचित आरक्षण सुनिश्चित करेगा।

इसके अतिरिक्त, कांग्रेस ने बेरोजगार अल्पसंख्यक युवाओं और महिलाओं को रियायती ऋण प्रदान करने के लिए प्रति वर्ष 1,000 करोड़ रुपये का वादा किया।पार्टी ने कहा कि अब्दुल कलाम तौफा-ए-तालीम योजना के तहत वह मुस्लिम, ईसाई, सिख और अन्य अल्पसंख्यक युवाओं को एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रम पूरा करने पर पांच लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

घोषणा में इमाम, मुअज्जिन, खादिम, पादरी और ग्रंथी सहित सभी धर्मों के पुजारियों के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये का मासिक मानदेय देने की बात कही गई है।

पार्टी ने उर्दू माध्यम के शिक्षकों को भरने के लिए विशेष भर्ती आयोजित करने के अलावा "तेलंगाना सिख अल्पसंख्यक वित्त निगम" स्थापित करने का वादा किया।बेघर अल्पसंख्यक समुदायों को घर बनाने के लिए जगह और 5 लाख रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे। घोषणा में कहा गया है कि अल्पसंख्यक समुदाय के नवविवाहित जोड़ों को 1.6 लाख रुपये दिए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad