Advertisement

कांग्रेस का महाधिवेशन आज से आरंभ, पहले दिन होगा कार्य समिति के चुनाव पर फैसला

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन शुक्रवार को पार्टी की संचालन समिति की बैठक के साथ शुरू होगा, जिसके दौरान...
कांग्रेस का महाधिवेशन आज से आरंभ, पहले दिन होगा कार्य समिति के चुनाव पर फैसला

कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन शुक्रवार को पार्टी की संचालन समिति की बैठक के साथ शुरू होगा, जिसके दौरान सीडब्ल्यूसी चुनाव कराने पर महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाएगा।

पार्टी से तीन दिवसीय सत्र के दौरान महत्वपूर्ण निर्णय लेने की उम्मीद है जो 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एक स्पष्ट रोडमैप तैयार करेगी और भाजपा के खिलाफ समान विचारधारा वाले दलों के साथ चुनावी गठजोड़ करने की रणनीति को अंतिम रूप देगी।

अधिवेशन में कांग्रेस के शीर्ष नेता उपस्थित रहेंगे जो मुख्य रूप से मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता का समर्थन करेंगे और उनके नेतृत्व वाली नई कार्यसमिति का मार्ग प्रशस्त करेंगे।
सत्र, जो भारत जोड़ो यात्रा की पृष्ठभूमि में आता है, जिसे पार्टी द्वारा सफल बताया गया है, इसमें लगभग 15,000 प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया जाएगा।

तीन दिवसीय सत्र के पहले दिन, संचालन समिति, जो कार्यसमिति की भूमिका निभा रही है (पिछली वाली को नई सीडब्ल्यूसी बनने तक भंग कर दिया गया था), आज सुबह 10 बजे बैठक करेगी और इस पर फैसला करेगी कि क्या शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था के चुनाव होंगे या नहीं।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की सीटों के लिए चुनाव होंगे, कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा, "संचालन समिति कल इस पर फैसला करेगी। संचालन समिति की बैठक के दौरान यह मामला निश्चित रूप से सामने आएगा। …मैं आज इस बारे में कुछ नहीं कह सकता।”
हालांकि, उन्होंने कहा कि पार्टी के संविधान के मुताबिक इस पर संचालन समिति फैसला करेगी।

रमेश ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "लेकिन हम (सीडब्ल्यूसी) चुनावों के लिए तैयार हैं, सभी तैयारियां कर ली गई हैं। अगर फैसला चुनाव के पक्ष में आता है, तो चुनाव होंगे।"

रमेश ने अधिवेशन में कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा था कि शुक्रवार को सुबह 10 बजे संचालन समिति की बैठक होगी जिसके बाद उसी दिन शाम चार बजे विषय समिति की बैठक होगी जिसमें छह प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा।

रमेश ने कहा कि इन प्रस्तावों पर 25 और 26 फरवरी को चर्चा होगी। 25 फरवरी को राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों से जुड़े प्रस्तावों पर चर्चा होगी और 26 फरवरी को कृषि और किसान कल्याण, सामाजिक न्याय और अधिकारिता और युवा, रोजगार से जुड़े प्रस्तावों पर चर्चा होगी। और शिक्षा पर चर्चा होगी।"

उन्होंने कहा था कि 26 फरवरी को दोपहर दो बजे कांग्रेस अध्यक्ष का भाषण होगा और शाम चार बजे जनसभा होगी।
महा अधिवेशन ऐसे समय में हो रहा है जब कांग्रेस को चुनावी रूप से अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और यहां तक कि विपक्षी गुट में अपनी प्रधानता के लिए भी।

जबकि कांग्रेस 2024 के चुनावों के लिए एक भाजपा विरोधी मोर्चे को अगुवाई करने की उम्मीद करती है, यह कहते हुए कि अकेले उसके पास नेतृत्व करने के लिए नैतिक और संगठनात्मक शक्ति है, उस पर फूट के बादल मंडरा रहे हैं।

टीएमसी, बीआरएस और आप कांग्रेस के नेतृत्व को स्वीकार करने के लिए अनिच्छुक दिखाई देते हैं और बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव भाजपा पर लगाम लगाने के लिए अपनी खुद की बातचीत कर रहे हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad