Advertisement

केंद्रीय जांच एजेंसियों की एकतरफा कार्रवाई से देश चिंतित: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय...
केंद्रीय जांच एजेंसियों की एकतरफा कार्रवाई से देश चिंतित: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा की जा रही "एकतरफा" कार्रवाई से पूरा देश चिंतित है।

उन्होंने कहा कि इन एजेंसियों को अपना काम करना चाहिए लेकिन कानून का शासन कायम रहना चाहिए।

ईडी द्वारा राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा पेपर लीक के आरोपों में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में सोमवार को राजस्थान में कई स्थानों पर छापेमारी के कुछ दिनों बाद उनकी टिप्पणी आई।

उन्होंने कहा, "वे (भाजपा सरकार) ईडी को चुनाव से पहले भेजते हैं, लेकिन हम डरते नहीं हैं। ईडी को अपना काम करने दें, हमें कोई समस्या नहीं है। ईडी, आयकर विभाग और सीबीआई को अपना काम करना चाहिए, लेकिन कानून का राज प्रबल होना चाहिए।" गहलोत ने राज्य में कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित करने के बाद यहां राजस्थान पुलिस मुख्यालय में संवाददाताओं से यह कहा।

बैठक में मुख्य सचिव उषा शर्मा, पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए।
गहलोत ने कहा, "चाहे वह सीबीआई हो, आयकर, या ईडी, हम उनका स्वागत करेंगे यदि वे निष्पक्ष रूप से काम करते हैं। लेकिन आप एकतरफा कार्रवाई कर रहे हैं और पूरा देश चिंतित है।"

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ईडी से संजीवनी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने का अनुरोध कर रही है, लेकिन कुछ भी नहीं किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पेपर लीक के मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है और अन्य राज्यों में भी पेपर लीक हुए हैं, लेकिन राजस्थान में कड़ी कार्रवाई की गई है।

ईडी ने राज्य में शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा पेपर लीक के आरोपों में अपनी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत जयपुर, अजमेर, डूंगरपुर और बाड़मेर में लगभग तीन दर्जन परिसरों पर छापेमारी की।
राज्य ने ऐसे कुछ उदाहरण देखे हैं जहां यह आरोप लगाया गया था कि शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा प्रश्नपत्र उम्मीदवारों को लीक कर दिए गए थे, जिसमें 2021 में राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा शिक्षकों की भर्ती के दौरान और पिछले साल राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित एक परीक्षा शामिल थी।

पेपर लीक की जांच कर रहे राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप (एसओजी) ने 2022 के वरिष्ठ शिक्षक पेपर लीक मामले में आरपीएससी के पूर्व सदस्य बाबूलाल कटारा, उनके भतीजे और ड्राइवर को अप्रैल में गिरफ्तार किया था.
परीक्षा शुरू होने से पहले पेपर सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए जाने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad