Advertisement

देश में यूसीसी को लेकर बहस: संसद सत्र से पहले आज होगी कांग्रेस संसदीय समिति की बैठक

इन दिनों संपूर्ण भारत में समान नागरिक संहिता को लेकर बहस छिड़ी हुई है। चर्चा, भारत के विधि आयोग के...
देश में यूसीसी को लेकर बहस: संसद सत्र से पहले आज होगी कांग्रेस संसदीय समिति की बैठक

इन दिनों संपूर्ण भारत में समान नागरिक संहिता को लेकर बहस छिड़ी हुई है। चर्चा, भारत के विधि आयोग के नॉटिफिकेशन के बाद और तेज हो गई है। इसे लेकर कांग्रेस की संसदीय समिति शनिवार आज शाम पांच बजे 10 जनपथ पर सोनिया गांधी की अध्यक्षता में बैठक कर रणनीति तैयार करेगी।

माना जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस द्वारा संसद में किन मुद्दों को उठाया जाएगा, इस बारे में चर्चा होगी। साथ ही यूसीसी पर भी अपने रुख को लेकर कांग्रेस योजना बनाएगी। बता दें कि कांग्रेस 3 जुलाई को अपने सभी नेताओं के साथ बैठक करने वाली है।

सूत्रों के अनुसार, आज होने वाली बैठक समान नागरिक संहिता पर 3 जुलाई को होने वाली बैठक की रुपरेखा निर्धारित करेगी। गौरतलब है कि विधि आयोग द्वारा यूसीसी पर देश के लोगों से सुझाव देने को कहा तो मामला तूल पकड़ गया। पिछले महीने, विधि आयोग ने एक नॉटिफिकेशन जारी करके लोगों से 15 से जुलाई से पहले तक इस मुद्दे पर अपने लिखित सुझाव मांगे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बारे में अपने बयान से स्पष्ट संदेश दे दिया। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने बीते दिनों भोपाल में मेरा बूथ- सबसे मजबूत कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि एक घर दो कानूनों से नहीं चल सकता है, एक घर एक ही कानून से चलेगा। उनके इस बयान से विपक्ष को भी संदेश मिला तो विपक्ष भी सक्रिय हो गया। सूत्रों का कहना है कि आगामी मानसून सत्र में भाजपा यूसीसी का ड्राफ्ट देश की संसद में पेश कर सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad