Advertisement

चुनाव आयोग से मिले भाजपा नेता, प. बंगाल को संवेदनशील राज्य घोषित करने की मांग

भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की। भाजपा ने आयोग से मांग की...
चुनाव आयोग से मिले भाजपा नेता, प. बंगाल को संवेदनशील राज्य घोषित करने की मांग

भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की। भाजपा ने आयोग से मांग की है कि पश्चिम बंगाल को संवेदनशील राज्य घोषित किया जाए और उसी के तहत चुनाव कराए जाएं। बीजेपी का कहना है कि अगर ऐसे चुनाव होता है तभी निष्पक्ष चुनाव हो सकता है। इस प्रतिनिधिमंडल में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद, कैलाश विजयवर्गीय समेत कई नेता शामिल थे।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'हमने मांग की है कि पश्चिम बंगाल को अति-संवेदनशील राज्य घोषित किया जाए। हमने यह भी मांग की है कि वहां पोलिंग बूथ पर केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात किया जाए।'

उन्होंने कहा, 'हमने चुनाव आयोग से कहा कि साफ-सुथरा चुनाव कराने में बंगाल का ट्रैक रिकॉर्ड खराब है। हाल ही में लोकल बॉडी और ग्राम पंचायत चुनाव में 100 लोग मारे गए थे।'

पिछले लंबे समय से राज्य में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) एक दूसरे पर हिंसा का आरोप लगाते रहे हैं। ममता बनर्जी और केंद्र सरकार के बीच टकराव भी देखने को मिला। वहीं, राज्य में अमित शाह की यात्रा पर रोक लगा दी गई थी। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हेलीकॉप्टर पर राज्य में रोक लगाई गई थी।

टीएमसी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

तृणमूल कांग्रेस ने आम चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने बताया कि आसनसोल से मुनमुन सेन और बीरभूम से सताब्दी रॉय को टिकट दिया गया है। आसनसोल से भाजपा नेता बाबुल सुप्रीयो मौजूदा सांसद हैं।

41 फीसदी महिलाओं को टिकट

कोलकाता में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में ममता बनर्जी ने बताया कि उनकी पार्टी ने 41% महिलाओं को टिकट दिया है। 10 मौजूदा सांसद चुनाव नहीं लड़ेंगे। वे पार्टी के लिए काम करेंगे। ममता बनर्जी ने राज्य में लोकसभा की सभी 42 सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए 10 मौजूदा सांसदों का नाम काट दिया। उन्होंने भाजपा और मोदी सरकार पर हमला करते हुए दावा किया कि उनके पास ऐसी सूचनाएं हैं कि 'वीवीआईपी' मतदाताओं को घूस देने के लिए हेलीकॉप्टरों और चार्टर्ड विमानों के जरिए धन पहुंचा रहे हैं। सूची जारी करते हुए बनर्जी ने राफेल सौदे, कृषि संकट और रोजगार के घटते अवसरों सहित विभिन्न मुद्दों पर केंद्र पर हमला किया।

पश्चिम बंगाल में इस बार सीधी जंग बीजेपी बनाम टीएमसी होने जा रही है। भाजपा का लक्ष्य है कि वह बंगाल में 20 से अधिक लोकसभा सीटें अपने नाम करे, ऐसे में वह आक्रामक रुख अपनाए हुए है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad