Advertisement

बिना राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं के राजनीति में आने से लोकतंत्र मजबूत होगा: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि 21वीं सदी में भारत में बहुत सारी चीजें हो रही हैं जो...
बिना राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं के राजनीति में आने से लोकतंत्र मजबूत होगा: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि 21वीं सदी में भारत में बहुत सारी चीजें हो रही हैं जो 'विकसित भारत' की नींव को मजबूत कर रही हैं।

अपने मासिक 'मन की बात' प्रसारण में उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले एक लाख युवाओं को राजनीति में शामिल होने के उनके आह्वान पर व्यापक प्रतिक्रिया हुई है और उन्होंने युवाओं से विकसित भारत और मजबूत लोकतंत्र के लिए सार्वजनिक जीवन में प्रवेश करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि जीवन के सभी क्षेत्रों से अनगिनत लोग स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हुए, भले ही उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थी।

उन्होंने कहा, "उन्होंने खुद को पूरी तरह से भारत की आजादी के लिए समर्पित कर दिया। आज, विकसित भारत के सपने को हासिल करने के लिए हमें उसी भावना को एक बार फिर से जगाने की जरूरत है।"

उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में युवा राजनीति में शामिल होने के इच्छुक हैं और उन्हें बस सही अवसर और मार्गदर्शन की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि युवाओं ने उन्हें लिखा है और उनके आह्वान पर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि उन्होंने देखा है कि पारिवारिक राजनीति नई प्रतिभाओं को दबा देती है।

कार्यक्रम के दौरान, मोदी ने विभिन्न अंतरिक्ष स्टार्ट-अप का नेतृत्व करने वाले कई युवा उद्यमियों से बात की और उनके काम पर प्रकाश डाला। उन्होंने देश में बढ़ते जीवंत अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में विभिन्न सुधारों से देश के युवाओं को बहुत फायदा हुआ है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत ने चंद्रमा पर अपने अंतरिक्ष यान की सफल लैंडिंग की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए 23 अगस्त को अपना पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया।

उन्होंने पर्यावरण सुधार में विभिन्न संगठनों और लोगों के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए इस क्षेत्र में सामूहिक प्रयास की वकालत की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad