Advertisement

महाराष्ट्र: गायकवाड़ ने देवड़ा से फैसले पर पुनर्विचार करने का किया आग्रह, पटोले ने की आलोचना

कांग्रेस की मुंबई इकाई की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने रविवार को कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पूर्व...
महाराष्ट्र: गायकवाड़ ने देवड़ा से फैसले पर पुनर्विचार करने का किया आग्रह, पटोले ने की आलोचना

कांग्रेस की मुंबई इकाई की अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने रविवार को कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा ने उस दिन पार्टी छोड़ी है जब राहुल गांधी की अगुवाई में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ हिंसाग्रस्त मणिपुर से शुरू हुई है।

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने इसे ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से ध्यान भटकाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की साजिश बताया और ‘‘दो बार का हारा उम्मीदवार’’ बताकर देवरा पर तंज कसा।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण ने कहा कि देवरा दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं। गायकवाड़ ने एक वीडियो बयान में दक्षिण मुंबई से लोकसभा के पूर्व सदस्य से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करते हुए कहा कि उनका परिवार और कांग्रेस परिवार एक साथ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि देवरा ने इस्तीफा देने के लिए उस दिन को चुना जब ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ मणिपुर से शुरू हुई है। मैं उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करती हूं। कांग्रेस हमेशा उनके साथ खड़ी रही है।’’

मुंबई के धारावी क्षेत्र से विधायक गायकवाड़ ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी और मैं इस कदम से बहुत दुखी हैं। एआईसीसी प्रभारी और मैंने मिलिंद देवरा को समझाने की कोशिश की कि हम एक परिवार हैं और हमें साथ रहना चाहिए।’’

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस कार्यकारी समिति के सदस्य अशोक चह्वाण ने कहा कि देवरा दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं लेकिन महा विकास आघाडी गठबंधन की इस पर सहमति बनी कि मौजूदा सांसद को ही टिकट देना चाहिए।

चह्वाण ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘उन्हें कोई और मौका मिल सकता था। लेकिन पार्टी छोड़ना उनका फैसला है।’’अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के हाल में संयुक्त कोषाध्यक्ष नियुक्त किए गए देवरा ने दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट पर उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (यूबीटी) द्वारा दावा जताए जाने पर असहमति जतायी थी।

अविभाजित शिवसेना के अरविंद सावंत ने 2014 और 2019 के आम चुनाव में देवरा को हराया था। वह अब ठाकरे गुट के साथ हैं। इस मुद्दे पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से डरी हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा अफवाह फैला रही है कि कांग्रेस में विभाजन होगा। अब भाजपा और उसके सहयोगी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से ध्यान भटकाने के लिए दो बार के हारे उम्मीदवार को अपने खेमे में शामिल कर रहे हैं। यह प्रयास कामयाब नहीं होगा।’’

पटोले ने कहा कि यात्रा मुंबई में समाप्त होगी और इसके साथ ही एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना, भाजपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजित पवार गुट वाले सत्तारूढ़ गठबंधन का अंत हो जाएगा।

देवड़ा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर रविवार को लिखा, ‘‘आज मेरी राजनीतिक यात्रा के एक महत्वपूर्ण अध्याय का समापन हुआ। मैंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और इसी के साथ पार्टी से मेरे परिवार का 55 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया है। मैं वर्षों तक अटूट समर्थन देने के लिए सभी नेताओं, सहकर्मियों और कार्यकर्ताओं का आभारी हूं।’’

पिछले कुछ दिनों से यह अटकलें लगायी जा रही हैं कि वह एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना में शामिल हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad