Advertisement

कर्नाटक में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित अनेक पहल कर रहा है चुनाव आयोग

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि लोगों को मतदान केंद्रों का पता लगाने के वास्ते...
कर्नाटक में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित अनेक पहल कर रहा है चुनाव आयोग

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि लोगों को मतदान केंद्रों का पता लगाने के वास्ते मतदाता पर्चियों पर अंकित क्यूआर कोड का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही कर्नाटक में आगामी लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई पहल की जा रही हैं।

इनमें मतदाता हेल्पलाइन, ‘अपने उम्मीदवार को जानिए’, मतदान केंद्रों पर पार्किंग की सुविधा आदि जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल शामिल है।

 

आयोग मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से कई सोशल मीडिया ‘इन्फ्लूएंसर’ के साथ भी साझेदारी कर रहा है।

 

राज्य निर्वाचन आयोग ने भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़, ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता डॉ चंद्रशेखर कंबार और पैरालंपियन गिरीश गौड़ा को अपने साथ जोड़ा है।

 

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में 26 अप्रैल और सात मई को होंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार मीणा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि निर्वाचन आयोग ने 58,834 मतदान केंद्रों में से करीब 5,000 की पहचान की है जिनमें विशेष रूप से शहरी और कल्याण कर्नाटक क्षेत्र के मतदान केंद्र हैं, जहां पहले के चुनावों में बहुत कम मतदान प्रतिशत देखा गया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad