Advertisement

रोजगार, किसानों का विरोध, स्मार्ट सिटी: हरियाणा और पंजाब में प्रधानमंत्री के प्रचार के दौरान कांग्रेस ने उठाए मुद्दे

कांग्रेस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पंजाब में चल रहे किसानों के विरोध और हरियाणा में...
रोजगार, किसानों का विरोध, स्मार्ट सिटी: हरियाणा और पंजाब में प्रधानमंत्री के प्रचार के दौरान कांग्रेस ने उठाए मुद्दे

कांग्रेस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पंजाब में चल रहे किसानों के विरोध और हरियाणा में बेरोजगारी के मुद्दे पर उनकी "चुप्पी" पर सवाल उठाया, जबकि उन्होंने लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए प्रचार के आखिरी दिन दोनों राज्यों में भाजपा के लिए प्रचार किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिन में हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एक रैली को संबोधित किया। एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पूछा, "निवर्तमान प्रधानमंत्री के पटियाला दौरे के लिए आज के सवाल: किसान विरोध के 100 दिन बाद भी निवर्तमान प्रधानमंत्री चुप क्यों हैं? कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ निवर्तमान प्रधानमंत्री के भ्रष्टाचार के आरोपों का क्या हुआ? पटियाला को स्मार्ट सिटी मिशन से बाहर क्यों रखा गया है?"

कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि बार-बार वादे करने के बावजूद, भाजपा सरकार हरियाणा में स्थायी रोजगार के अवसर प्रदान करने में "विफल" रही है और इसके बजाय, वह कौशल रोजगार निगम के माध्यम से अस्थायी संविदा नौकरियों को बढ़ावा दे रही है। रमेश ने कहा कि पंजाब के किसानों को मोदी सरकार के खिलाफ अपना नवीनतम विरोध शुरू किए 100 दिन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि 2020 से अब तक 850 से अधिक किसान अपनी जान गंवा चुके हैं और 400 से अधिक विरोध प्रदर्शनों में घायल हुए हैं।

कांग्रेस नेता ने पूछा, "किसान एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी, कृषि ऋण-माफी और मजदूरों के लिए मनरेगा मजदूरी में वृद्धि की मांग कर रहे हैं। बातचीत की उनकी स्पष्ट मांगों के बावजूद, निवर्तमान पीएम उनके विरोध को नजरअंदाज करना जारी रखते हैं, इसके बजाय वे जहां भी जाते हैं, उन पर बैरिकेड्स और आंसू गैस का इस्तेमाल करते हैं। अब, वह पराली जलाने वाले किसानों के लिए एमएसपी वापस लेने की धमकी भी दे रहे हैं। पीएम भारत के किसानों के प्रति इतने प्रतिशोधी क्यों हैं।"

उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस के 'न्याय पत्र' - लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के घोषणापत्र - ने एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी, किसानों के लिए ऋण-माफी और मनरेगा की दैनिक मजदूरी को 400 रुपये तक बढ़ाने का वादा किया है। रमेश ने पूछा, "क्या भाजपा के पास खेती को और अधिक लाभकारी बनाने की कोई योजना है?" भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पीएम पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि अपनी "वाशिंग मशीन" शक्तियों का एक क्लासिक प्रदर्शन करते हुए, भाजपा ने उन नेताओं को टिकट दिए हैं, जिनके खिलाफ "निवर्तमान पीएम" ने कभी भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे।

रमेश ने कहा कि 2014 के अपने अभियान के दौरान, जब मोदी अभी भी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उन्होंने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पर तीखा हमला किया था, उन पर अपनी पत्नी परनीत कौर, जो पटियाला लोकसभा सीट से वर्तमान भाजपा उम्मीदवार हैं, के कथित रूप से विदेशी बैंक खातों का विवरण प्रकट नहीं करने का आरोप लगाया था। उन्होंने उन्हें "लुटेरे" करार दिया था और मांग की थी कि वे विदेशों में जमा काले धन को वापस लाएं। उन्होंने पूछा, "अब निवर्तमान प्रधानमंत्री ने न केवल उनका खुले दिल से स्वागत किया है, बल्कि उनके लिए प्रचार भी कर रहे हैं। निवर्तमान प्रधानमंत्री उन नेताओं के लिए प्रचार क्यों कर रहे हैं, जिन पर वे विदेशी खातों में काला धन जमा करने का आरोप लगाते हैं?"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि शिक्षा का केंद्र और व्यापार एवं वाणिज्य का एक महत्वपूर्ण केंद्र होने के बावजूद पटियाला को स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के लगातार दौर से बाहर रखा गया है। 2015 में, यहां तक कि परनीत कौर, जो अब शहर से भाजपा की उम्मीदवार हैं, ने भी इस फैसले की आलोचना की थी। उन्होंने कहा, "उन्होंने कहा कि वे यह कारण खोजने में विफल रहीं कि पटियाला को 'स्मार्ट सिटी' के रूप में विकसित किए जाने वाले शहरों की सूची में क्यों शामिल नहीं किया गया। निवर्तमान प्रधानमंत्री और भाजपा ने इस हलचल भरे और ऐतिहासिक शहर की उपेक्षा क्यों की है?"

हरियाणा में प्रधानमंत्री के अभियान पर एक्स पर एक अन्य पोस्ट में रमेश ने कहा, "निवर्तमान प्रधानमंत्री। अब जबकि हमने उनका ध्यान आकर्षित कर लिया है, महेंद्रगढ़ में उनके लिए आज के प्रश्न ये हैं: बेरोजगारी के मामले में हरियाणा को नंबर 1 किसने बनाया? भाजपा ने हरियाणा में निजी निवेश को धीमा क्यों कर दिया है? भिवानी के निवासियों को स्वच्छ पेयजल और उचित सीवरेज के लिए विरोध करने के लिए क्यों मजबूर किया जा रहा है?" सेंटर फॉर मॉनिटरिंग द इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के नवीनतम आंकड़ों का हवाला देते हुए रमेश ने कहा कि हरियाणा में बेरोजगारी दर भारत में सबसे अधिक 37.4 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है।

उन्होंने कहा, "बार-बार किए गए वादों और घोषणाओं के बावजूद भाजपा सरकार स्थायी रोजगार के अवसर प्रदान करने में विफल रही है। इसके बजाय, वे कौशल रोजगार निगम के माध्यम से अस्थायी संविदा नौकरियों को बढ़ावा दे रहे हैं।" रमेश ने कहा कि इस उपेक्षा के कारण लगभग दो लाख सरकारी पद खाली रह गए हैं और हिसार दूरदर्शन केंद्र को बंद करने के हालिया फैसले ने बेरोजगारी संकट को और बढ़ा दिया है, जिससे दर्जनों लोग बेरोजगार हो गए हैं और मूल्यवान बुनियादी ढांचे को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा, "खोखले आश्वासनों और ठोस कार्रवाई के अभाव से ग्रस्त भाजपा का दृष्टिकोण युवाओं को लगातार निराश कर रहा है। क्या निवर्तमान प्रधानमंत्री और भाजपा ने कभी हरियाणा के युवाओं के लिए बेहतर अवसर पैदा करने की योजना बनाई थी?"

रमेश ने आगे कहा कि 2022-23 में भारत में सभी बैंक-सहायता प्राप्त निजी परियोजनाओं का केवल एक प्रतिशत प्राप्त करने के साथ, हरियाणा इस मीट्रिक पर नीचे के पांच राज्यों में आता है। उन्होंने पूछा कि राज्य में 10 साल बाद, भाजपा हरियाणा में निवेश और रोजगार के अवसरों को आकर्षित करने में विफल क्यों रही है? उन्होंने कहा,"निवर्तमान पीएम और उनकी दोहरी अन्याय सरकार खराब कानून व्यवस्था की स्थिति को दूर करने में विफल क्यों रही है?"

उन्होंने यह भी कहा कि भिवानी के निवासी पानी की कमी, दूषित आपूर्ति और सीवरेज लीकेज की समस्याओं से जूझ रहे हैं। उन्होंने कहा, "भाजपा के 10 साल के शासन के बाद भी भिवानी के लोग बुनियादी जरूरतों के लिए संघर्ष क्यों कर रहे हैं? क्या निवर्तमान पीएम हमें बता सकते हैं कि महीनों के विरोध प्रदर्शन के बाद भी भाजपा इन मुद्दों को हल करने में असमर्थ क्यों रही है?" उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे पर अपनी "चुप्पी" तोड़ने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad