Advertisement

'एग्जिट पोल हास्यास्पद, हमें इसे गंभीरता से लेने की ज़रूरत नहीं': कांग्रेस नेता शशि थरूर

एग्जिट पोल में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की लगातार तीसरी जीत की भविष्यवाणी के बाद, कांग्रेस...
'एग्जिट पोल हास्यास्पद, हमें इसे गंभीरता से लेने की ज़रूरत नहीं': कांग्रेस नेता शशि थरूर

एग्जिट पोल में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की लगातार तीसरी जीत की भविष्यवाणी के बाद, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि एग्जिट पोल हास्यास्पद हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन को 295 सीटें मिलेंगी।

थरूर ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा, "हम इसे संदेह और अविश्वास के साथ देख रहे हैं क्योंकि हम भी पूरे देश में प्रचार कर रहे हैं। हमें यह भी पता है कि लोगों की नब्ज क्या है और हमें विश्वास नहीं है कि यह इन चुनावों में सटीक रूप से प्रतिबिंबित होता है। हमारे कांग्रेस अध्यक्ष इंडिया गठबंधन के सभी सदस्यों से मुलाकात के बाद आश्वस्त हैं कि हमें गठबंधन के लिए लगभग 295 सीटें मिल रही हैं।''

उन्होंने कहा, "अगर कोई एग्जिट पोल कह सकता है कि बीजेपी केरल में 7 सीटें तक जीतेगी - या तो वे लू से पीड़ित हैं या वे केरल को नहीं समझते हैं। इनमें से कुछ एग्जिट पोल अन्य कारणों से भी हास्यास्पद हैं। मुझे नहीं लगता हमें उन्हें गंभीरता से लेना चाहिए।"

कांग्रेस सांसद ने कहा कि कांग्रेस ने हर जगह देखा, बीजेपी की कोई लहर नहीं दिख रही।

उन्होंने कहा, "मैं पूरी तरह से जानता हूं कि तिरुवनंतपुरम केरल में भाजपा का सबसे मजबूत निर्वाचन क्षेत्र है, दो मौकों पर वे दूसरे स्थान पर रहे हैं और इसलिए वे फिर से दूसरे स्थान पर आने में पूरी तरह से सक्षम हैं। लेकिन ऐसी संभावना कि वे वास्तव में जीत सकते हैं, फिलहाल, बहुत कम है। पहला इसलिए क्योंकि इसके लिए कुछ आधार होना चाहिए। हमने वास्तव में हर जगह देखा है, कोई लहर नहीं थी।"

थरूर ने कहा, "तीन-कोणीय मुकाबले में, फिर भी यह धारणा होनी चाहिए कि निर्वाचन क्षेत्र में वास्तव में क्या कमी है। यह एक प्रमुख सत्ता-विरोधी लहर के घटित होने के लिए वर्तमान व्यवस्था है या ऐसी धारणा होनी चाहिए कि विकल्प के बारे में वास्तव में कुछ अद्भुत है। मैं आपको बता सकता हूं कि हममें से किसी ने भी ऐसा कुछ नहीं देखा है जो हमारी ओर से किसी भी चिंता को उचित ठहराए। हम कल की गिनती को लेकर काफी निश्चिंत हैं।"

उन्होंने आगे विश्वास जताया कि लोगों ने एग्जिट पोल में जो आंकड़े देखे हैं, वे कल गलत साबित होंगे।

उन्होंने कहा, "सिर्फ तिरुवनंतपुरम ही नहीं, मुझे भी 100 प्रतिशत विश्वास है कि राष्ट्रव्यापी तस्वीर के लिए आप सभी ने एग्जिट पोल में जो आंकड़े देखे हैं, वे भी कल झूठ साबित हो जाएंगे।"

एग्जिट पोल ने शनिवार को भविष्यवाणी की कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत के साथ हैट्रिक जीत की ओर अग्रसर है और संकेत दिया कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी अन्य दलों द्वारा शासित कई राज्यों में अपने प्रदर्शन में सुधार करेगी।

कुछ एग्जिट पोल में भविष्यवाणी की गई है कि बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी नेताओं द्वारा बताए गए "400 पार" के लक्ष्य तक पहुंच सकता है।

एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए अपने 2019 के रिकॉर्ड से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार है जब उसने 352 सीटें जीती थीं। दो सर्वेक्षणों में अनुमान लगाया गया कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती 303 सीटों से अपनी संख्या में भी सुधार किया है।

इस बीच, एग्जिट पोल ने तमिलनाडु में एनडीए के वोट शेयर में उल्लेखनीय वृद्धि की भविष्यवाणी की है, जो 22 प्रतिशत तक जाने की उम्मीद है। एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को तमिलनाडु में 2-4 सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया ब्लॉक, जिसमें डीएमके और कांग्रेस दोनों शामिल हैं, 39 लोकसभा सीटों में से 33-37 सीटें जीतने के लिए तैयार है।

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि विपक्षी इंडिया गुट का लक्ष्य रथ को रोककर सत्ता हासिल करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad