Advertisement

मानसून सत्र: कांग्रेस के चार सांसदों को पूरे सत्र के लिए किया गया निलंबित, लोकसभा में किया था प्रदर्शन

संसद के मॉनसून सत्र का आज छठा दिन है। आज लोकसभा में हंगामा करने पर बड़ा एक्शन लेते हुए कांग्रेस के 4...
मानसून सत्र: कांग्रेस के चार सांसदों को पूरे सत्र के लिए किया गया निलंबित, लोकसभा में किया था प्रदर्शन

संसद के मॉनसून सत्र का आज छठा दिन है। आज लोकसभा में हंगामा करने पर बड़ा एक्शन लेते हुए कांग्रेस के 4 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। जिन कांग्रेस सांसदों को निलंबित किया गया है, उसमें मन्निकम टैगोर, ज्योति मनी, टीएन प्रतापन और राम्या हरिदास का नाम शामिल है। ये लोग स्पीकर के मनाही के बावजूद लगातार प्लेकार्ड दिखाकर सदन में विरोध कर रहे थे।

लोकसभा में चेयर पर बैठे राजेन्द्र अग्रवाल ने लोकसभा में हंगामा कर रहे सदस्यों पर कार्यवाही की। उन्होंने नियम 374 के तहत, हठपूर्वक और जानबूझकर लगातार सभा के कार्य में बाधा डालकर, अध्यक्षपीठ के प्राधिकार की उपेक्षा करने और सभा के नियमों का दुरुपयोग करने के लिए कुछ विपक्षी सांसदों के नाम लिए। इनमें कांग्रेस मणिक्कम टेगोर, टीएन प्रथप्पन, ज्योतिमणी, रम्या हरिदास के नाम शामिल थे। उन्होंने इन सदस्यों के निलंबन का प्रस्ताव दिया। सर्व सहमति के बाद चारों सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया।

 

इससे पहले महंगाई, रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दों पर केंद्र से चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों ने सोमवार को सदन में नारेबाजी की और तख्तियां दिखाईं। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उन्हें फटकार लगाई और सदन की गरिमा बनाए रखने के लिए कहा। ओम बिरला ने कहा, "ये लोकतंत्र का मंदिर है, सदन की गरिमा बनाए रखना सदस्यों की जिम्मेदारी है। सरकार चर्चा करने के लिए तैयार है।"

 

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, "अगर आप चर्चा करना चाहते हैं तो मैं इसके लिए तैयार हूं, लेकिन अगर सदन में केवल तख्तियां दिखाना चाहते हैं तो दोपहर 3 बजे के बाद सदन के बाहर ऐसा कर सकते हैं। देश की जनता चाहती है कि सदन चले।" लोकसभा अध्यक्ष ने उन्हें चेतावनी दी कि सदन में तख्तियां लाने वाले किसी भी सांसद को कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad