Advertisement

कल से मुंबई में INDIA की बैठक, संयुक्त रणनीति पर होगी चर्चा; कौन बनेगा संयोजक ?

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कमर कस चुके विपक्षी गठबंधन INDIA के नेता गुरुवार से मुंबई में दिखेंगे, जहां दो...
कल से मुंबई में INDIA की बैठक, संयुक्त रणनीति पर होगी चर्चा; कौन बनेगा संयोजक ?

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कमर कस चुके विपक्षी गठबंधन INDIA के नेता गुरुवार से मुंबई में दिखेंगे, जहां दो दिवसीय बैठक का आयोजन होने जा रहा है। माना जा रहा है कि कई विषयों पर गहन चर्चा के साथ इस दौरान एक समन्वय समिति का गठन होगा तथा गठबंधन के ‘लोगो’ की घोषणा की जाएगी।

इसमें कोई दोराय नहीं कि विपक्षी नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का सामना करने के लिए एक संयुक्त प्रचार रणनीति बनाने तथा अपने सदस्यों के बीच मतभेदों को हल करने पर ज़ोर देंगे। इस बैठक में गठबंधन के साझा कार्यक्रमों, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है।

बैठक से पहले राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मनोज झा ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मुंबई की बैठक में मौजूदा सरकार की प्रतिगामी नीतियों का एक प्रगतिशील विकल्प लाने के लिए स्पष्ट रूपरेखा पेश की जाएगी।’’ हो सकता है कि घटक दलों के बीच सुचारू समन्वय के लिए एक सचिवालय की घोषणा भी बैठक के बाद हो जाए। जहां तक है, सचिवालय राष्ट्रीय राजधानी में बनाया जा सकता है।

इसके अलावा, सदस्य गठबंधन की अगुवाई करने के लिए एक संयोजक या अध्यक्ष के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे। गौरतलब है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संयोजक पद की दौड़ में सबसे आगे हैं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी गठबंधन का प्रमुख नियुक्त किए जाने की चर्चा है। लेकिन, जहां नीतीश कुमार खुद अनिच्छा जता चुके हैं तो वहीं सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी ने व्यक्तिगत रूप से इस प्रस्ताव की खिलाफत की है।

दो दिवसीय बैठक के लिए नेताओं का यहां पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनके बेटे एवं बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मुंबई पहुंच चुके हैं। ऐसी अटकलें भी हैं कि मुंबई की बैठक में 26 दलों वाले इस विपक्षी गठबंधन में कुछ और क्षेत्रीय दल भी शामिल हो सकते हैं। बता दें कि यह पटना और बेंगलुरु के बाद इस गठबंधन की तीसरी बैठक है।

गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (INDIA) नाम दिया गया।

मुंबई में बैठक से पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद के संयोजक बनाए जाने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि उनकी कोई व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा नहीं है और वह सबको एकजुट करना चाहते हैं। उन्होंने रविवार को कहा था कि INDIA गठबंधन की मुंबई बैठक में ‘‘कुछ और राजनीतिक दल’’ शामिल हो सकते हैं। उन्होंने हालांकि, किसी दल का नाम नहीं लिया था।

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि ‘INDIA’ गठबंधन मुंबई में अपनी बैठक में ‘‘भाजपा चले जाओ’’ का नारा देगा। पटोले ने कहा कि विपक्षी गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के लिए कई सक्षम उम्मीदवार हैं। उन्होंने दावा किया कि कुछ दल जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक हैं, वे भी विपक्षी गठबंधन में शामिल हो सकते हैं।

बैठक के आयोजन में महत्वपूर्ण रोल निभाने वाले मिलिंद देवड़ा ने घटक दलों के बीच बढ़ते तालमेल को लेकर कहा कि इसका सर्वोत्तम उदाहरण महाराष्ट्र है। बैठक के मद्देनजर कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि गठबंधन के साझेदारों के बीच 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को ज्यादातर राज्यों में अंतिम रूप दे दिया गया है।

शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के गठबंधन महाविकास आघाडी ने ‘INDIA’ की बैठक के विभिन्न पहलुओं की योजना के लिए विभिन्न समितियां गठित की हैं। ज्ञात हो कि यह INDIA गठबंधन की पहली बैठक है, जो ऐसे राज्य में आयोजित हो रही है, जहां इस गठबंधन का कोई भी घटक सत्ता में नहीं है।

राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के एनडीए में शामिल होने की चर्चाओं को खारिज करते हुए पार्टी अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा है कि कई राजनीतिक दल भाजपा के साथ हाथ मिलाने में सहज नहीं महसूस कर रहे क्योंकि वह असंतोष की आवाज को कुचलने में बहुत माहिर हैं।

बता दें कि कर्नाटक की राजधानी में पिछले महीने हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि विपक्ष 2024 का चुनाव एकजुट होकर लड़ेगा और कामयाब होगा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी लड़ाई भाजपा की विचारधारा के खिलाफ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad