Advertisement

जी20 के लिए दिल्ली पूरी तरह तैयार; स्कूल, कॉलेज और कार्यालय 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे

दिल्ली में सप्ताहांत में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8-10 सितंबर तक शहर भर में सभी स्कूल, कॉलेज...
जी20 के लिए दिल्ली पूरी तरह तैयार; स्कूल, कॉलेज और कार्यालय 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे

दिल्ली में सप्ताहांत में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8-10 सितंबर तक शहर भर में सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहेंगे। आम आदमी पार्टी सरकार में मंत्री आतिशी ने बुधवार को यह घोषणा की और यह भी कहा कि दिल्ली प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आतिशी ने कहा, "जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, 8 सितंबर से 10 सितंबर तक दिल्ली भर में सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यालय बंद रहेंगे।"

इस दौरान आतिशी ने ज़ोर देते हुए कहा कि विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए प्रमुख मुख्य सड़कों को नया रूप दिया गया है और सजाया गया है। उन्होंने कहा कि भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के चारों ओर सुरंग को केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, लेकिन पूरे सुरंग परिसर, एकीकृत पारगमन गलियारे का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जाता है।

उन्होंने कहा, "यह 'पुराना किला' से रिंग रोड तक एक लिंक प्रदान करता है। यह एक सुरक्षा प्रदान करता है जिसके माध्यम से G20 प्रतिनिधि आईटीपीओ परिसर में प्रवेश कर सकते हैं। यह भविष्य में भी उपयोगी होगा।" अतिस्जी के मुताबिक दिल्ली सरकार ने जी20 शिखर सम्मेलन से पहले 1.5 लाख पौधे लगाए हैं।

तैयारियों का ज़िक्र करते हुए उन्होंने बताया, "30 स्थानों पर फव्वारे लगाए गए हैं। 80-90 से अधिक प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। 1.5 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं। आप शासित दिल्ली नगर निगम ने ग्रेटर कैलाश 2 और महरौली में प्रमुख बाजारों का सौंदर्यीकरण और नवीनीकरण भी किया है।"

"अब हम कह सकते हैं कि दिल्ली जी20 प्रतिनिधियों का स्वागत करने के लिए तैयार है। प्रतिबंधों के कारण नागरिकों को थोड़ी असुविधा होगी, लेकिन मैं सभी से आग्रह करती हूं कि जी20 हमारे देश के लिए एक बड़ा अवसर है।"

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सहित विश्व नेता जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा।

चीनी राष्ट्रपति शी शिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे।

बता दें कि भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी और देश भर के 60 शहरों में जी20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गईं थीं।

सरकार ने आज भारतीय और विदेशी प्रतिनिधियों के साथ सहज और सुचारू कामकाज के लिए 'जी20 इंडिया' मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया। जी20 इंडिया मोबाइल ऐप में सभी सदस्य देशों के भाषा विकल्प मौजूद हैं, जिससे प्रतिनिधियों को शिखर सम्मेलन के दौरान यूपीआई और नेविगेशन सुविधाओं तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad