Advertisement

पंजाब में कांग्रेस की हार के लिए पूरी तरह गांधी परिवार जिम्मेदार: कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के लिए...
पंजाब में कांग्रेस की हार के लिए पूरी तरह गांधी परिवार जिम्मेदार: कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के लिए गांधी परिवार को पूरी तरह जिम्मेदार ठहराया और दावा किया कि उनके मुख्यमंत्री पद से हटने से पहले पार्टी की पंजाब में बेहतर स्थिति थी।

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) द्वारा पांच राज्यों में पार्टी को मिली हार का जायजा लेने के एक दिन बाद अपने बयान में, अमरिंदर सिंह ने कहा कि जिस दिन कांग्रेस ने नवजोत सिद्धू जैसे "अस्थिर" और "घमंडी" व्यक्ति का समर्थन करने और चुनाव से कुछ महीने पहले चरणजीत सिंह चन्नी जैसे भ्रष्ट व्यक्ति को मुख्यमंत्री के रूप में नामित करने का फैसला किया था. उसी दिन पार्टी ने पंजाब राज्य में अपनी कब्र खोद ली थी।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस न केवल पंजाब में बल्कि यूपी, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी हार गई है और पार्टी की शर्मनाक हार के लिए गांधी परिवार पूरी तरह से जिम्मेदार हैं।" कैप्टन ने कहा कि सीडब्ल्यूसी के जो नेता ये दावा कर रहे थे कि मेरी सरकार के खिलाफ एक मजबूत विरोधी लहर थी। वे ये आसानी से भूल गए थे कि उन्होंने 2017 के बाद से पार्टी के लिए हर चुनाव जीता था। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि "ये नेता सिर्फ चापलूस हैं. जो परिवार को बचाने की कोशिश कर रहे हैं," वर्तमान व्यवस्था के तहत कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं है।

पिछले साल सीएम पद से हटने के बाद, अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ दी और अपनी पंजाब लोक कांग्रेस बनाई। उन्होंने पंजाब में कांग्रेस की हार का दोष उन पर डालने की कोशिश करने के लिए सीडब्ल्यूसी की आलोचना करते हुए कहॉ, बजाय अपनी खुद की गलतियों को स्वीकार करने की जगह उनपर दोष डाला जा रहा है।

अमरिंदर सिंह ने दावा किया कि पार्टी के भीतर कई वरिष्ठ नेता पंजाब कांग्रेस में अंदरूनी कलह और राज्य में खराब प्रदर्शन के लिए नवजोत सिद्धू के "पार्टी विरोधी" बयानों को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि मौजूदा व्यवस्था में कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं है। सिंह ने कहा कि सीडब्ल्यूसी के नेता जो दावा कर रहे थे कि उनकी सरकार के खिलाफ मजबूत "एंटी-इनकंबेंसी" थी, वे आसानी से भूल गए थे कि उन्होंने 2017 के बाद से पार्टी के लिए हर चुनाव जीता था, जिसमें उनके बेवजह हटाने से ठीक सात महीने पहले,  फरवरी 2021 में नगर निकायों के चुनाव भी शामिल थे।

सोमवार को, पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ ने भी चुनाव से पहले पंजाब के सीएम के रूप में चन्नी की नियुक्ति पर सवाल उठाया, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता को कथित तौर पर "संपत्ति" के रूप में वर्णित करने के लिए उनका मजाक उड़ाया।

हाल ही में समाप्त हुए विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस को सिर्फ 18 सीटें मिलीं, और आम आदमी पार्टी ने 117 के सदन में 92 सीटें मिलीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad