Advertisement

राजस्थान चुनाव के लिए सीएम उम्मीदवार घोषित नहीं करने पर गहलोत ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- पहले ही कर दिया है आत्मसमर्पण

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को दावा किया कि अगर भाजपा आगामी विधानसभा चुनावों के लिए...
राजस्थान चुनाव के लिए सीएम उम्मीदवार घोषित नहीं करने पर गहलोत ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- पहले ही कर दिया है आत्मसमर्पण

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को दावा किया कि अगर भाजपा आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राजस्थान में अपना नेता घोषित करने में असमर्थ है, तो उसने पहले ही आत्मसमर्पण कर दिया है। उन्होंने विश्वास जताया कि कांग्रेस सरकार राज्य में सत्ता बरकरार रखेगी, उन्होंने कहा कि लोगों ने इस संबंध में अपना मन बना लिया है और उनके कार्यकाल के दौरान उठाए गए कल्याणकारी कदमों का हवाला दिया।

गहलोत कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में हिस्सा लेने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि विधानसभा चुनाव में टिकट देने के लिए 'जीतने की क्षमता' ही एकमात्र मानदंड होगा। प्रतिद्वंद्वी भाजपा के केंद्रीय नेताओं के राजस्थान में सक्रिय होने पर कटाक्ष करते हुए गहलोत ने कहा कि ऐसा लगता है कि भगवा पार्टी ने चुनाव से पहले ही आत्मसमर्पण कर दिया है.

लोग उनसे पूछेंगे- क्या चुनाव के बाद बिजली, पानी, चिकित्सा और अन्य मामलों पर भी फैसले दिल्ली में बैठकर लिए जाएंगे। यह (फैसला) कौन करेगा? गहलोत ने कहा, ''अगर आप यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि राजस्थान में आपका नेता कौन है और चुनाव प्रधानमंत्री के चेहरे पर लड़ा जाएगा, तो मुझे लगता है कि ऐसी स्थिति आ गई है कि उन्होंने चुनाव से पहले ही आत्मसमर्पण कर दिया है।''

टिकट देने के मानदंड के बारे में पूछे जाने पर, गहलोत ने कहा, "जीतने की क्षमता पहली कसौटी है। पहला और आखिरी पैरामीटर जीतने की क्षमता होगी - एक व्यक्ति जो चुनाव जीत सकता है। कर्नाटक में 90 साल के व्यक्ति ने चुनाव जीता।"

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा उनके खिलाफ दर्ज कराए गए मानहानि के मामले पर एक सवाल का जवाब देते हुए, गहलोत ने कहा कि उन्होंने जो कुछ भी कहा वह कथित संजीवनी सहकारी सोसायटी घोटाले पर राजस्थान पुलिस के विशेष संचालन समूह (एसओजी) की रिपोर्ट पर आधारित था।

उन्होंने कहा कि अगर शेखावत दोषी नहीं हैं तो उन्होंने हाई कोर्ट से अंतरिम जमानत क्यों ली। राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा कि राजस्थान कई मामलों में दूसरे राज्यों और देश को दिशा दिखा रहा है और पूरे देश में राजस्थान सरकार के काम की चर्चा हो रही है। उन्होंने कहा, "अन्य सरकारें हमारी योजनाओं को अपने घोषणापत्र में रख रही हैं।"

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश चुनाव समिति की बैठक को सफल बताया और दावा किया कि राज्य में कांग्रेस सरकार दोबारा बनेगी। उन्होंने कहा, "हर व्यक्ति हमारी सरकार की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं, हमारे सुशासन के बारे में बात कर रहा है। हम सभी एकजुट हैं। हममें से किसी के बीच कोई मतभेद नहीं है। हम सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, ''हम 2023 में जीतेंगे और 2024 में दिल्ली का रास्ता हमारे लिए खुला रहेगा।'' कांग्रेस नेता ने कहा, ''भाजपा के झूठ, उसके धोखे, राजस्थान में विपक्ष के रूप में उसकी विफलता के बारे में सभी को पता चल गया है।'' डोटासरा ने कहा कि 25 से 27 अगस्त तक पार्टी की प्रदेश चुनाव समिति के सदस्य समूहों में जिलों का दौरा कर जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालयों में चर्चा करेंगे।

गौरव गोगोई की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी 28 से 31 अगस्त तक चार दिनों के लिए राजस्थान में रहेगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। शनिवार को बैठक में पार्टी के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, सह-प्रभारी अमृता धवन, काजी निजामुद्दीन और वीरेंद्र राठौड़ और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad