Advertisement

गोवा: विपक्ष के तीन विधायकों ने मुर्मू के पक्ष में क्रास वोटिंग की, सीएम के दावे से विपक्षी खेमे में हलचल तेज

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने दावा किया है कि विपक्ष की ओर से राज्य के तीन विधायकों ने राष्ट्रीय...
गोवा: विपक्ष के तीन विधायकों ने मुर्मू के पक्ष में क्रास वोटिंग की, सीएम के दावे से विपक्षी खेमे में हलचल तेज

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने दावा किया है कि विपक्ष की ओर से राज्य के तीन विधायकों ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की।

मुर्मू ने गुरुवार को विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर एकतरफा मुकाबले में भारत के पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया। सांसदों और विधायकों के मतपत्रों की एक दिवसीय मतगणना में 64 प्रतिशत से अधिक वैध मत प्राप्त करने के बाद 64 वर्षीय मुर्मू ने सिन्हा के खिलाफ भारी अंतर से जीत हासिल की।


गुरुवार रात पत्रकारों से बात करते हुए सावंत ने कहा कि भाजपा और उसके सहयोगियों को 25 विधायकों का समर्थन प्राप्त है, लेकिन मुर्मू को गोवा से 28 वोट मिले।
उन्होंने कहा, "तो यह स्पष्ट है कि विपक्ष से तीन वोट आए हैं। मुझे नहीं पता कि किस विधायक ने मुर्मू का समर्थन किया, लेकिन मैं उनके समर्थन के लिए उनका आभारी हूं।"

मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि मुर्मू को शीर्ष संवैधानिक पद पर चुना गया है। उन्होंने कहा, "मुझे गर्व है कि एक आदिवासी बहन देश के सर्वोच्च पद पर पहुंची है। सभी मतदाताओं ने उसका समर्थन किया है और उन्होंने 65 प्रतिशत से अधिक मतों से जीत हासिल की है।"

इस बीच, क्रॉस वोटिंग के आरोप को लेकर विपक्षी खेमे में आरोप-प्रत्यारोप का खेल शुरू हो गया, जिसमें कांग्रेस ने दावा किया कि उसके विधायक इसमें शामिल नहीं हैं।

कांग्रेस विधायक कार्लोस अल्वारेस फरेरा ने संवाददाताओं से कहा कि कोई यह नहीं मान सकता कि क्रॉस वोटिंग उनकी पार्टी की ओर से हुई है। उन्होंने कहा, "क्रॉस वोटिंग किसी अन्य विपक्षी दल से हो सकती है। कांग्रेस एक एकजुट ताकत है।"

हालांकि, गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के विधायक विजय सरदेसाई, जो विपक्ष में हैं, ने फरेरा की टिप्पणी पर आश्चर्य व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "कांग्रेस के एकजुट होने का बयान मेरे लिए खबर है।" उन्होंने कहा कि हर कोई जानता है कि पार्टी में क्या हो रहा था और किसने क्रॉस वोट किया होगा।

क्रॉस वोटिंग का दावा कांग्रेस की राज्य विधायी शाखा में हंगामे के बीच आया है।

10 जून को, कांग्रेस ने अपने गोवा विधायक माइकल लोबो को विधानसभा में विपक्ष के नेता के पद से हटा दिया था, उन पर और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत पर पार्टी के खिलाफ साजिश करने और "बीजेपी के साथ संबंध बनाने" का आरोप लगाते हुए एक विभाजन को इंजीनियर करने का आरोप लगाया था।

17 जून को, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कामत को सर्वशक्तिमान कांग्रेस कार्य समिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में हटा दिया।

गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमित पाटकर ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष लोबो और कामत के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर की है।

प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली सरकार में, सत्तारूढ़ भाजपा के पास 20 विधायक हैं, और सरकार को पांच अन्य का भी समर्थन प्राप्त है - महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के दो और तीन निर्दलीय।


इस साल फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत हासिल की थी। जीएफपी और रिवोल्यूशनरी गोवा पार्टी (आरजीपी) ने एक-एक सीट जीती थी, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) को दो सीटें मिली थीं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad