Advertisement

ये आदिवासी महिला भी थीं राष्ट्रपति पद की दौड़ में, क्यों एनडीए ने नहीं बनाया उम्मीदवार? सीएम बघेल ने बताई वजह

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को कहा कि राज्य की राज्यपाल अनुसुइया उइके भी भाजपा नीत...
ये आदिवासी महिला भी थीं राष्ट्रपति पद की दौड़ में, क्यों एनडीए ने नहीं बनाया उम्मीदवार? सीएम बघेल ने बताई वजह

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को कहा कि राज्य की राज्यपाल अनुसुइया उइके भी भाजपा नीत राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में थीं, लेकिन अपनी कांग्रेस पृष्ठभूमि के कारण शीर्ष संवैधानिक पद के लिए नामांकन से चूक गईं।

देर शाम दिल्ली से लौटने के बाद रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए बघेल ने भाजपा पर महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार को गिराने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया। कांग्रेस एमवीए सरकार का हिस्सा है।

भाजपा नीत राजग ने मंगलवार को 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए ओडिशा की आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया।

आदिवासी वोटों को ध्यान में रखते हुए एनडीए द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए एक आदिवासी नेता को मैदान में उतारने के बारे में पूछे जाने पर, बघेल ने कहा, “अनुसुइया उइके जी (जो एक आदिवासी समुदाय से हैं) भी लाइन में थीं, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला क्योंकि वह कांग्रेस की पृष्ठभूमि है। पहले वह कांग्रेस की विधायक थीं, जिसके कारण उन्हें (राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने का) मौका नहीं मिला।

यह पूछे जाने पर कि महाराष्ट्र के कुछ शिवसेना विधायकों ने दावा किया है कि उन्हें जबरन सूरत में स्थानांतरित किया गया था, बघेल ने कहा, “जिस तरह से पुलिसकर्मी उन्हें धक्का दे रहे थे (सूरत हवाई अड्डे से शिवसेना के विधायकों को असम ले जाने का जिक्र करते हुए), यह स्पष्ट है कि यह एक हॉर्स ट्रेडिंग का प्रयास है।"

उन्होंने कहा, "उन्हें धमकाया जा रहा है। जब नारायण राणे, हिमंत बिस्वा सरमा और मुकुल रॉय विपक्ष में थे, तो उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) या आयकर विभाग द्वारा मामले दर्ज किए गए थे। लेकिन जब उन्होंने पार्टियां बदलीं तो सब कुछ ठीक हो गया। हर कोई समझता है कि जब वे वहां (भाजपा खेमे में) जाते हैं तो सब कुछ साफ हो जाता है।

कांग्रेस सीएम ने कहा कि भाजपा उन राज्यों में सरकारों को अस्थिर करने के लिए तैयार है जहां उसके राजनीतिक विरोधी सत्ता में हैं।

उन्होंने दावा किया, "भाजपा राज्यों में विपक्षी दलों की सरकारों को बर्दाश्त नहीं कर पा रही है और उन्हें अस्थिर करने में लगी हुई है। पहले उन्होंने कर्नाटक, राजस्थान और मध्य प्रदेश में ऐसा किया था। यहां (छत्तीसगढ़ में) भी वे कोशिश कर रहे हैं। कभी वे ईडी का इस्तेमाल करते हैं, कभी आईटी का इस्तेमाल करते हैं।"


बघेल ने कहा, “इससे पहले राज्य में रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के दौरान, विपक्षी नेताओं, नौकरशाहों, पत्रकारों और यहां तक कि सत्ताधारी पार्टी के नेताओं के फोन टैप किए जाते थे। यह उनका स्वभाव है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad