Advertisement

हरियाणा के किसानों का भरोसा भाजपा से पूरी तरह उठ चुका है: कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हरियाणा में होने जा रही चुनावी सभा से पहले बुधवार को आरोप...
हरियाणा के किसानों का भरोसा भाजपा से पूरी तरह उठ चुका है: कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हरियाणा में होने जा रही चुनावी सभा से पहले बुधवार को आरोप लगाया कि राज्य के किसानों का भरोसा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से पूरी तरह उठ चुका है। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को हरियाणा के सोनीपत में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक बयान में कहा, ‘‘किसान आंदोलन के बाद अन्नदाताओं से प्रधानमंत्री ने जो वादे किए थे उसपर क्या कोई नई जानकारी उनके पास है?’’ उन्होंने दावा किया कि हरियाणा के किसानों का भरोसा भाजपा से पूरी तरह से उठ चुका है।

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘जब 2021 में काले कृषि कानूनों के विरोध में जारी प्रदर्शन ख़त्म किया गया, तब किसान प्रधानमंत्री और उनकी सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन से आश्वस्त थे कि उनकी मांगें पूरी होंगी। लेकिन, समय के साथ, केंद्र सरकार की किसान संगठनों के साथ बातचीत बंद होती गई। भाजपा ने एमएसपी के सवाल पर विचार-विमर्श के लिए पक्षपातपूर्ण ढंग से एक समिति बनाई, जिसके एक स्वतंत्र सदस्य ने तुरंत इस्तीफ़ा दे दिया था।’’

रमेश ने आरोप लगाया, ‘‘इस धोखे के बाद किसान संगठन एक बार फ़िर अपनी आवाज़ उठाने के लिए सड़कों पर उतरने को मजबूर हुए। दोहरा अन्याय करते हुए सरकार ने उनकी बातें सुनने के बजाय उन पर बेरहमी से लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे।’’ उन्होंने सवाल किया कि भाजपा क्यों किसानों की दुर्दशा को लगातार नजरअंदाज कर रही है?

रमेश ने कहा, ‘‘कांग्रेस लगातार स्वामीनाथन आयोग की सिफ़ारिशों के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी के साथ-साथ किसानों के लिए ऋण माफ़ी और 30 दिनों के भीतर फ़सल बीमा के तहत भुगतान का वादा करती रही है। यह सुनिश्चित करने के लिए भाजपा के पास क्या दृष्टिकोण है कि हरियाणा के किसान ठीक-ठाक और सम्मानजनक जीवन जी सकें?’’

रमेश ने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री हमेशा भारत और हरियाणा की बेटियों से ज़्यादा अपनी राजनीति को प्राथमिकता देंगे? उन्होंने भाजपा के पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोप का हवाला देते हुए यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री ने लगातार भारत की बेटियों को निराश किया है।

उन्होंने बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर सवाल किया कि बेरोज़गारी के मामले में हरियाणा को नंबर एक किसने बनाया तथा क्या प्रधानमंत्री और भाजपा ने कभी हरियाणा के युवाओं के लिए बेहतर अवसर पैदा करने की कोई योजना बनाई है?

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad