Advertisement

बांसुरी स्वराज को गृह मंत्रालय ने दी बड़ी जिम्मेदारी, दिल्ली नगरपालिका परिषद की मिली सदस्यता

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सदस्य के रूप में लोकसभा सांसद...
बांसुरी स्वराज को गृह मंत्रालय ने दी बड़ी जिम्मेदारी, दिल्ली नगरपालिका परिषद की मिली सदस्यता

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सदस्य के रूप में लोकसभा सांसद बांसुरी स्वराज की नियुक्ति को अधिसूचित किया है। दिवंगत भाजपा नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज वर्तमान में लोकसभा में नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं।

यह नियुक्ति नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज के चुनावी पदार्पण के बाद हुई है, जो मीनाक्षी लेखी की जगह लेंगी, जो पिछले एक दशक से इस पद पर थीं, लेकिन आगामी चुनावों के लिए उन्हें भाजपा की उम्मीदवार सूची में शामिल नहीं किया गया था।

गृह मंत्रालय ने 3 जुलाई शाम को जारी एक अधिसूचना में बांसुरी स्वराज को एनडीएमसी के सदस्य के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की।

एनडीएमसी सदस्य नई दिल्ली नगरपालिका क्षेत्र के शासन और प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एनडीएमसी सदस्य भूमि उपयोग, ज़ोनिंग नियमों और बुनियादी ढांचे के विकास सहित शहरी नियोजन से संबंधित नीतियों के निर्माण और कार्यान्वयन में योगदान देता है।

एनडीएमसी के सदस्य जल आपूर्ति, बिजली, सीवेज और अपशिष्ट प्रबंधन जैसी आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं के प्रावधान और रखरखाव की देखरेख के लिए भी जिम्मेदार हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि ये सेवाएँ कुशलतापूर्वक वितरित की जाएँ और निवासियों की ज़रूरतों को पूरा करें।

स्वच्छता सेवाओं की देखरेख, स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रबंधन और सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों को लागू करके सार्वजनिक स्वास्थ्य मानकों को पूरा करना सुनिश्चित करना भी एनडीएमसी सदस्य की प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक है।

नगरपालिका स्कूलों और कल्याण कार्यक्रमों का उद्देश्य निवासियों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है, जिसमें हाशिए पर रहने वाले समुदायों के लिए योजनाएं शामिल हैं, साथ ही व्यवस्थित विकास और कानूनी मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए बिल्डिंग कोड, स्वास्थ्य नियमों और अन्य नगरपालिका उपनियमों को लागू करना, अन्य जिम्मेदारियां हैं। 

बजट प्रक्रिया में भाग लेना, व्यय को मंजूरी देना, और परिषद के संचालन के भीतर वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित करना एनडीएमसी सदस्यों के अन्य प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं, साथ ही नागरिकों और परिषद के बीच संपर्क के रूप में कार्य करना, सार्वजनिक शिकायतों को संबोधित करना और यह सुनिश्चित करना कि निवासियों को परिषद में सुना और संबोधित किया जाता है।

सामुदायिक बैठकों, परामर्श और फीडबैक तंत्र के माध्यम से नगरपालिका प्रशासन में सार्वजनिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना एनडीएमसी सदस्य की अन्य प्रमुख जिम्मेदारियां हैं।

इन भूमिकाओं को पूरा करके, एनडीएमसी सदस्य नई दिल्ली के समग्र विकास, रखरखाव और शासन में योगदान करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह एक अच्छी तरह से प्रबंधित और जीवंत शहरी क्षेत्र बना रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad