Advertisement

'मेरा कोई वारिस नहीं है, आम लोग ही मेरे वारिस हैं', बिहार के हाजीपुर में पीएम मोदी ने ईडी पर कही बड़ी बात

विपक्ष के केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोपों के बावजूद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को...
'मेरा कोई वारिस नहीं है, आम लोग ही मेरे वारिस हैं', बिहार के हाजीपुर में पीएम मोदी ने ईडी पर कही बड़ी बात

विपक्ष के केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोपों के बावजूद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी सरकार की कार्रवाई जारी रखने की कसम खाई। 

बिहार के हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि राजनेताओं के खिलाफ छापे में बरामद धन "देश के गरीबों का था"।

पीएम ने कहा, "मैं आपको बताऊंगा कि वे ईडी जैसी एजेंसियों की कार्रवाई के खिलाफ क्यों चिल्ला रहे हैं। पिछले कांग्रेस शासन के दौरान, ईडी ने केवल 35 लाख रुपये जब्त किए थे, जो एक स्कूल बैग में रखे जा सकते थे। जब से हमने एजेंसी संभाली है, 2,200 करोड़ रुपये की वसूली की गई है, जिसे ले जाने के लिए 70 छोटे ट्रकों की आवश्यकता होगी।"

मोदी ने कहा कि अपने विरोधियों के विपरीत, जो अपनी संतानों को आगे बढ़ाने के बारे में चिंतित हैं, "मेरा कोई 'वारिस' (उत्तराधिकारी) नहीं है। आम लोग मेरे वारी हैं।"

उन्होंने यह आरोप दोहराया कि कांग्रेस और राजद जैसी पार्टियां, जिन्होंने सत्ता में रहते हुए "जबरन वसूली और अपहरण को पनपने दिया", "अपनी वोट बैंक की राजनीति को आगे बढ़ाने के लिए" मुसलमानों को "आरक्षण देंगे", लेकिन उन्होंने कहा कि "जब तक मैं जिंदा हूं, ऐसा नहीं होने दूंगा''।

उन्होंने जोर देकर कहा, "बिहार में राजद शासन के दौरान अपहरण और जबरन वसूली फली-फूली... एनडीए सामाजिक न्याय के लिए लड़ता है, 60 प्रतिशत केंद्रीय मंत्री ओबीसी/एससी/एसटी श्रेणियों से हैं।"

प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों पर "अयोध्या में राम मंदिर के बारे में अप्रिय बयान देकर जानबूझकर लोगों की भावनाओं को आहत करने" का भी आरोप लगाया।

उस दिन बोलते हुए जब लोकसभा चुनाव का चौथा चरण चल रहा था, उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में बाहर आने और एक मजबूत सरकार बनाने के लिए एनडीए को वोट देने का आग्रह किया।

अपने भाषण में, मोदी ने विकास पर अपनी सरकार के ट्रैक रिकॉर्ड को भी छुआ, तेजी से राजमार्गों के निर्माण का हवाला दिया और सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जबकि विपक्ष पर महिला आरक्षण जैसे उपायों के रास्ते में बाधा डालने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

पटना साहिब जाने वाले पहले पीएम बने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पटना सिटी में तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब का दौरा किया। मोदी सिख पगड़ी पहनकर तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब पहुंचे, दरबार साहिब में माथा टेका और गुरुद्वारे में श्रद्धालुओं को भोजन (लंगर) भी वितरित किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पीएम की यात्रा के बाद संवाददाताओं से कहा, "यह एक ऐतिहासिक दिन है और हमारे लिए गर्व की बात है। मोदी जी पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब का दौरा किया।"

प्रसाद, जो पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, पीएम के दौरे के समय भी मौजूद थे। प्रसाद ने कहा, "मोदी जी ने गुरुद्वारे में खाना पकाया, रोटियां बनाईं और सामुदायिक रसोई (लंगर) में लोगों को अपने हाथों से परोसा।"

तख्त श्री पटना साहिब को तख्त श्री हरिमंदिर जी, पटना साहिब के नाम से भी जाना जाता है, जो राज्य की राजधानी में स्थित सिखों के पांच तख्तों में से एक है। तख्त का निर्माण 18वीं शताब्दी में गुरु गोबिंद सिंह के जन्मस्थान को चिह्नित करने के लिए महाराजा रणजीत सिंह द्वारा करवाया गया था।

सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का जन्म 1666 में पटना में हुआ था। उन्होंने आनंदपुर साहिब जाने से पहले अपने प्रारंभिक वर्ष भी यहीं बिताए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad