Advertisement

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए उठी आवाज, 2019 के आम चुनावों की हार पर दे दिया था इस्तीफा

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का शोर रविवार को...
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए उठी आवाज, 2019 के आम चुनावों की हार पर दे दिया था इस्तीफा

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का शोर रविवार को फिर तेज हो गया जब कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पार्टी प्रमुख का पद संभालने के लिए उनके समर्थन में आवाज उठाई।

इस अहम बैठक से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोई भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुकाबला नहीं कर रहा है जैसा कि राहुल गांधी करते हैं और दृढ़ता से लड़ रहे हैं। गहलोत ने कहा, "प्रधानमंत्री को राहुल गांधी पर निशाना साधकर अपना भाषण शुरू करना है, आप समझ सकते हैं कि इसका क्या मतलब है।" उन्होंने भाजपा पर ध्रुवीकरण में लिप्त होकर हालिया विधानसभा चुनाव जीतने का आरोप लगाया। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि पंजाब में कांग्रेस अंदरूनी कलह के कारण हार गई।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने भी गांधी को पार्टी प्रमुख बनाने के विचार का समर्थन किया। उन्होंने ट्वीट किया, "जैसा कि मैंने पहले भी कहा है, राहुल गांधी को तुरंत पूर्णकालिक भूमिका में कांग्रेस अध्यक्ष पद ग्रहण करना चाहिए। यह मेरे जैसे लाखों कांग्रेस कार्यकर्ताओं की इच्छा है।"

युवा कांग्रेस प्रमुख श्रीनिवास बी वी ने कहा कि राहुल गांधी परिवार वह धागा है जो न केवल कांग्रेस बल्कि देश के सभी वर्गों को एक साथ बांधता है और यह किसी चुनावी जीत या हार पर निर्भर नहीं है।

दिल्ली के आसपास के कांग्रेस कार्यकर्ताओं, जो पार्टी कार्यालय के पास जुटे थे, को एआईसीसी मुख्यालय में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी क्योंकि यातायात बाधित था और पार्टी कार्यालय के बाहर की सड़क पर पुलिस ने बैरिकेडिंग की थी। अलका लांबा सहित दिल्ली कांग्रेस के नेताओं के नेतृत्व वाले एक समूह ने पार्टी का नेतृत्व करने के लिए राहुल गांधी के समर्थन में आवाज उठाई और उनके और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पक्ष में नारे लगाए।

पार्टी को 2019 में आम चुनावों में लगातार दूसरी हार का सामना करने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया था। सोनिया गांधी, जिन्होंने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में फिर से पार्टी की बागडोर संभाली थी, जी 23 के रूप में माने जाने वाले नेताओं के एक वर्ग के अगस्त 2020 में कड़ी आलोचना के बाद पद छोड़ने की पेशकश की थी लेकिन सीडब्ल्यूसी ने उसे जारी रखने का आग्रह किया था।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad