Advertisement

छत्तीसगढ़ पहुंची झारखंड पुलिस, राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप तेज, भाजपा ने लगाए कांग्रेस पर आरोप

5 दिसंबर को होने वाले छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर उपचुनाव से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस के भारतीय जनता...
छत्तीसगढ़ पहुंची झारखंड पुलिस, राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप तेज, भाजपा ने लगाए कांग्रेस पर आरोप

5 दिसंबर को होने वाले छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर उपचुनाव से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस के भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार ब्रह्मानंद नेताम के झारखंड में एक बलात्कार के मामले में आरोपी होने का दावा करने के कुछ दिनों बाद पड़ोसी राज्य की पुलिस 2019 में दर्ज अपराध की जांच के लिए सोमवार को यहां पहुंची।


पुलिस टीम के आगमन ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया, विपक्षी भाजपा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर उपचुनाव में हार के डर से नेताम की छवि खराब करने के लिए झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार के साथ मिलीभगत करके साजिश रचने का आरोप लगाया।

छत्तीसगढ़ पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि झारखंड के टेल्को पुलिस स्टेशन की एक पुलिस टीम ने सोमवार को कांकेर पुलिस से संपर्क किया और 2019 में दर्ज एक बलात्कार के मामले में आरोपी ब्रह्मानंद नेताम, केशव सिन्हा, नरेश सोनी और दीपांकर सिन्हा के ठिकाने का पता लगाया।

उन्होंने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 366 ए, 376, 376 (3), 376 एबी, 129 बी और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम और अनैतिक व्यापार (रोकथाम) अधिनियम की धारा 4 और 6 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

उन्होंने कहा, "(झारखंड पुलिस) टीम ने जिले में विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली और आगे की कार्रवाई जारी है। अभी तक चार आरोपियों में से किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है।"

झारखंड पुलिस के पहुंचने की सूचना फैलते ही पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, केदार कश्यप, प्रेमप्रकाश पांडेय और विक्रम उसेंडी समेत भाजपा नेता भानुप्रतापपुर स्थित पार्टी के चुनाव कार्यालय पहुंचे।

भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले चारामा कस्बे के नेताम भी वहां पहुंचे।

पत्रकारों से बातचीत में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा, ''उपचुनाव में हार की आशंका जताते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने झारखंड सरकार के साथ मिलकर नेताम को बदनाम करने की साजिश रची। उपचुनाव चलने तक कार्रवाई करने के लिए।"

अग्रवाल ने दावा किया, "लेकिन बघेल सरकार ने नेताम की छवि खराब करने की साजिश रची। कांग्रेस के कृत्य ने आदिवासी समुदाय और भानुप्रतापपुर के लोगों का अपमान किया है। पूरा आदिवासी समुदाय और भानुप्रतापपुर के लोग कांग्रेस को सबक सिखाएंगे। भले ही नेताम को गिरफ्तार करके सलाखों के पीछे कर दिया जाए वह उपचुनाव में विजयी होंगे।"

20 नवंबर को, राज्य कांग्रेस प्रमुख मोहन मरकाम ने दावा किया था कि झारखंड पुलिस ने 15 मई, 2019 को जमशेदपुर के टेल्को पुलिस स्टेशन में एक 15 वर्षीय लड़की को कथित तौर पर देह व्यापार में धकेलने और कई व्यक्तियों द्वारा बलात्कार करने के संबंध में मामला दर्ज किया था।

मरकाम के अनुसार, शुरू में इस मामले में पांच लोगों को पकड़ा गया था, जबकि नेताम और चार अन्य को भी आरोपी बनाया गया था।

मरकाम ने अपने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ दर्ज अपराध के मामले को कथित रूप से छिपाने के लिए नेताम की उम्मीदवारी को रद्द करने की मांग करते हुए रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) को एक शिकायत भी प्रस्तुत की थी। नेताम ने आरोपों का खंडन किया था।

कांकेर जिले में अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित भानुप्रतापपुर सीट पर उपचुनाव कांग्रेस विधायक और विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी के पिछले महीने निधन के कारण जरूरी हो गया था।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad