Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: कांग्रेस प्रमुख कर्रा ने सेंट्रल शालटेंग से नामांकन दाखिल किया

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने गुरुवार को सेंट्रल शालटेंग विधानसभा क्षेत्र से...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: कांग्रेस प्रमुख कर्रा ने सेंट्रल शालटेंग से नामांकन दाखिल किया

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने गुरुवार को सेंट्रल शालटेंग विधानसभा क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके बाद उन्होंने लोगों से समझदारी से मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि यह केवल 10 वर्षों के बाद होने वाला चुनाव नहीं है, बल्कि "अगले 100 वर्षों के लिए जम्मू-कश्मीर के भाग्य को आकार देने का जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है।"

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री 69 वर्षीय कर्रा ने चुनावों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन का बचाव करते हुए कहा कि यह "तानाशाही" के खिलाफ लड़ने और "जो हमारा अधिकार है उसे पुनः प्राप्त करने" के लिए है।

केंद्र शासित प्रदेश में तीन चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का गुरुवार को आखिरी दिन था।

सेंट्रल शालटेंग कश्मीर के श्रीनगर, गंदेरबल और बडगाम तथा जम्मू के राजौरी, पुंछ और रियासी जिलों में फैले 26 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है, जहां 25 सितंबर को मतदान होगा।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे, जिसमें पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा।

अपने पक्ष में नारे लगाने वाले उत्साही समर्थकों के साथ कर्रा ने निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, "यह क्षण आने वाली पीढ़ियों के लिए एक पवित्र जिम्मेदारी का प्रतीक है क्योंकि मैंने विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। यह सिर्फ मेरा नामांकन नहीं है, बल्कि जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व है जो लोकतंत्र और न्याय के लिए तरस रहे हैं।"

कर्रा पूर्व पीडीपी नेता हैं जिन्होंने 2016 में पार्टी छोड़ दी थी। वह जम्मू-कश्मीर में भाजपा-पीडीपी गठबंधन के कटु आलोचक थे, जो 2018 में समाप्त होने से पहले तीन साल तक चला था। वह लोकसभा और पीडीपी की मूल सदस्यता से इस्तीफा देने के कुछ महीने बाद 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

उन्होंने 2014 के आम चुनावों में श्रीनगर संसदीय क्षेत्र जीतकर एनसी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को पहली चुनावी हार दी थी।

कांग्रेस नेता ने कहा, "यह मनोनयन लोकतंत्र के लिए आवाज उठाने वाले हर कश्मीरी और धर्मनिरपेक्षता तथा लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले जम्मू-कश्मीर के हर नागरिक को श्रद्धांजलि है। यह उत्पीड़न और दमन के सामने आशा और लचीलेपन का प्रतीक है।"

अगस्त में पूर्व मंत्री विकार रसूल वानी की जगह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का पद संभालने वाले कर्रा ने कहा: "यह सिर्फ 10 साल बाद का चुनाव नहीं है, बल्कि अगले 100 वर्षों के लिए जम्मू-कश्मीर के भाग्य को आकार देने का एक बार मिलने वाला अवसर है। यह जम्मू-कश्मीर के भविष्य को सुरक्षित करने, इसके गौरव को बहाल करने और इसके लोगों को सशक्त बनाने के लिए वोट है। यह जम्मू-कश्मीर के इतिहास में अगला अध्याय लिखने और अगले 100 वर्षों के लिए दिशा निर्धारित करने का मौका है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad